×

ऑस्ट्रेलिया की टीम के नए वनडे कप्तान का एलान, पैट कमिंस को सौंपी कप्तानी

Australia ODI captain: टी-20 वर्ल्ड कप के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने अपने नए वनडे कप्तान का मंगलवार को एलान कर दिया। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने ख़राब फॉर्म के चलते वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 18 Oct 2022 3:06 AM GMT
Australia ODI captain
X

Australia ODI captain

Australia ODI captain: टी-20 वर्ल्ड कप के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने अपने नए वनडे कप्तान का मंगलवार को एलान कर दिया। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने ख़राब फॉर्म के चलते वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। जिसके बाद से ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान के लिए कई नामों पर विचार किया जा रहा था। आखिरकार मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के नए कप्तान का एलान हो गया है। पैट कमिंस को एरोन फिंच की जगह वनडे टीम का कप्तानी सौंपी गई है।

ऑस्ट्रेलिया के 27वें एकदिवसीय कप्तान होंगे कमिंस:

ऑस्ट्रेलिया के निवर्तमान कप्तान एरोन फिंच ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई सीरीज के दौरान वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया। अब उनकी जगह अब पैट कमिंस को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बता दें पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 27वें एकदिवसीय कप्तान होंगे। जिनके पास अगले वनडे विश्वकप 2023 तक टीम की जिम्मेदारी रहेगी। आपको बता दें कमिंग्स ऑस्ट्रेलिया टीम के टेस्ट कप्तान भी पहले ही नियुक्त किये गए थे। अब हो सकता है टी-20 विश्वकप के बाद उन्हें टी-20 टीम की कमान भी सौंप दी जाए।

डेविड वार्नर भी थे कप्तान की रेस में:

बता दें आरोन फिंच के संन्यास के बाद मिचेल मार्श, डेविड वॉर्नर, पैट कमिंग्स और स्टीव स्मिथ कप्तानी के लिए शीर्ष दावेदार माने जा रहे थे। वॉर्नर पर कप्तानी के लिए आजीवन बैन लगा हुआ, जिसके कारण वो रेस से पहले ही बाहर हो गए। डेविड वॉर्नर को उम्मीद थी कि उन पर लगे कप्तानी बैन को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया जल्द हटा देगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं और अब वनडे टीम का कप्तान पैट कमिंग्स को बना दिया गया है।

दिसंबर में संभाली थी टेस्ट कप्तानी:

पैट कमिंग्स को पिछले साल दिसंबर 2021 में ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। टिम पैन को कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंग्स पर विश्वास जताया था। फिर उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एशेज सीरीज में इंग्लैंड को 3-0 से हराया था। कमिंस ने अब तक 9 टेस्ट मैचों में कप्तानी है जिसमें टीम 5 मैच जीत मिली है और एक मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story