×

PCB चीफ का है सैफ से रिश्ता, बचपन में मां चली गई थीं पाकिस्तान

Admin
Published on: 28 March 2016 9:34 AM GMT
PCB चीफ का है सैफ से रिश्ता, बचपन में मां चली गई थीं पाकिस्तान
X

भोपाल: शहरयार खान पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष है उनका जन्म 29 मार्च को भोपाल में हुआ था। अब वे भले ही पाकिस्तान में रहते हैं, लेकिन उनका पुराना रिश्ता भारत से हैं। वे भोपाल के नवाब परिवार के सदस्य हैं। यदि उनकी मां आबिदा सुल्तान आजादी के बाद पाकिस्तान नहीं जातीं तो वे भी भोपाल नवाब की 1 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा संपत्ति के मालिक होते।

khan

ये भी पढ़ें: ONE NIGHT STAND का टीजर जारी, सनी लियोन के हॉट सीन्स की भरमार

नवाब का इतिहास

भोपाल के नवाब हमीदुल्ला खान की तीन बेटियां थी। उनका कोई बेटा नहीं था इसलिए उनकी संपत्ति की वारिस उनकी बेटियां हुई। आबिदा की शादी कुरवाई के नवाब से हुई थी, लेकिन शादी के बाद भी वे मायके में ही रहती थीं। आजादी के बाद नवाब हमीदुल्ला खान का मन पाकिस्तान जाने को हुआ तो उन्होंने अपनी बड़ी बेटी आबिदा को भोपाल की गद्दी देनी चाहीं, लेकिन बेटी से विवाद ने रिश्तों में अलगाव ला दिया। उसके बाद आबिदा अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चली गई। शहरयार खान आबिदा सुल्तान के इकलौते बेटे है।

khan

ये भी पढ़ें: चाहे जितना प्रमोशन कर लो, फिल्में नहीं हैं चलती: करीना कपूर

कई देशों में बने पाक राजदूत

पिता से विवाद के बाद आबिदा कराची चली गई, फिर उन्हें ब्राजील में पाकिस्तान का राजदूत बना दिया गया। आगे चलकर उनके बेटे ने भी पाकिस्तान के प्रशासनिक सेवा में योगदान दिया। वे विदेश सेवा में शामिल हो गए और वे कई देशों में पाकिस्तान के राजदूत रहे। जब 1960 में हमीदुल्ला खान की मौत हुई, तो आबिदा भाेपाल आईं। कुछ लोगों ने उन्हें वापस लौटकर नवाब परिवार की विरासत संभालने का सुझाव दिया था, लेकिन उन्होंने वापस लौटना मुनासिब नहीं समझा।

klkgdkl

ये भी पढ़ें: मलाइका-अरबाज ने कुबूल किया-हो गए अलग, ब्रेकअप की वजह नहीं कोई तीसरा

अब सैफ है संपत्ति के मालिक

अभी भोपाल के नवाब परिवार के पास 1 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। इस संपत्ति लेकर विवाद भी चल रहे है। नवाब की दो और बेटी साजिदा और राबिया सुल्तान के बीच संपत्ति पर कब्जे को लेकर मामला कोर्ट भी जा चुका है। शहरयार खान, नवाब मंसूर अली खान पटौदी की मौसी के लड़के हैं। वे नवाब पटौदी के बड़े भाई हैं। इस तरह वे फिल्म अभिनेत्री करीना कपूर के ससुर भी लगते हैं। सैफ अली खान नवाब मंसूर अली खान पटौदी के इकलौते बेटे है। इस नवाबी संपत्ति के मालिक भी है।

Admin

Admin

Next Story