×

आईपीएल के बाद अब बिग बैश लीग में जलवा बिखेरेंगे डु प्लेसिस, इस टीम के साथ किया करार

Faf du Plessis Perth Scorchers: ऑस्ट्रेलिया में होने वाली बिग बैश लीग के अगले सीजन की शुरुआत इसी महीने से होने जा रही है। इसको लेकर अभी से सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 1 Dec 2022 8:22 AM GMT
Faf du Plessis Perth Scorchers
X

Faf du Plessis Perth Scorchers: ऑस्ट्रेलिया में होने वाली बिग बैश लीग के अगले सीजन की शुरुआत इसी महीने से होने जा रही है। इसको लेकर अभी से सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गई है। अब खबर आ रही है कि साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज़ फाफ डु प्लेसिस आईपीएल के बाद अब बिग बैश लीग में अपना जलवा बिखेरते दिखाई देंगे। उन्होंने 2022-23 बिग बैश लीग (बीबीएल) सीजन से पहले पर्थ स्कॉर्चर्स के साथ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में अनुबंध किया है। बता दें साउथ अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस पिछले साल 2021 के बाद से कोई इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेले हैं। पिछले साल की शुरुआत में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेला था।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से किया था बाहर:

बता दें डु प्लेसिस ने अफ्रीका के लिए काफी क्रिकेट खेला है। लेकिन इसके बावजूद उन्हें अपने ही क्रिकेट बोर्ड द्वारा अपमान झेलना पड़ा। उन्होंने जब टेस्ट क्रिकेट को छोड़ने का एलान किया था, उसके बाद क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से ही बाहर कर दिया था। लेकिन इसके बावजूद इस खिलाड़ी की फैन फॉलोविंग में कोई कमी नहीं देखने को मिली। इसके बाद से उन्हें टी-20 लीग में बड़ी-बड़ी जिम्मेदारी मिली। पहले आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें अपनी टीम का कप्तान घोषित किया। उसके बाद अब उनको बिग बैश लीग में खेलने का मौका मिला है। बिग बैश लीग की सबसे ताकतवर टीम पर्थ स्कॉर्चर्स ने उनसे करार किया है।

इंग्लैंड के लॉरी इवांस की जगह हुए शामिल:

बता दें डू प्लेसिस के बीबीएल-12 में पर्थ स्कॉर्चर्स के लिए बड़ी भूमिका में नज़र आएंगे। उन्हें टीम में इंग्लैंड के लॉरी इवांस की जगह टीम में शामिल किया है। पर्थ स्कॉर्चर्स इस सीजन का पहला मैच 17 दिसंबर को सिडनी सिक्सर के खिलाफ खेलने उतरेगी। दाएं हाथ के बल्लेबाज डू प्लेसिस ने अफ्रीका के लिए कुल 262 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से कुल 11,198 रन निकले। डू प्लेसिस ने क्रिकेट तीनों फॉर्मेट में कुल 23 शतक जड़े हैं। वहीं अगर उनके आईपीएल के करियर पर नज़र डाले तो 116 मैचों में उन्होंने करीब 35 की औसत से कुल 3403 रन बनाए हैं। आईपीएल के इतिहास में उन्होंने 25 अर्धशतक लगाए हैं।

इन बड़ी लीग में खेल चुके हैं डू प्लेसिस:

गौरतलब हैं कि अफ्रीका के पूर्व कप्तान डू प्लेसिस आईपीएल के अलावा बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) और कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में भी खेल चुके हैं। अब उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टी-20 लीग BBL में भी खेलने का फैसला कर लिया है। इससे पहले वो BBL में सिर्फ एक बार पहले भी खेल चुके हैं जहां मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए सिर्फ एक मैच में ही उन्हें खेलने का मौका मिला था।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story