×

इंग्लैंड सीरीज के बाद नहीं दिखेंगे फिलैंडर

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच 26 दिसंबर से चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। आखिरी टेस्ट मैच 24 से 28 जनवरी के बीच जोहांसबर्ग में खेला जाएगा। यह मैच फिलैंडर के करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच होगा।

Harsh Pandey
Published on: 23 Dec 2019 1:31 PM GMT
इंग्लैंड सीरीज के बाद नहीं दिखेंगे फिलैंडर
X

नई दिल्ली: टेस्ट मैच में उनकी सटीक गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने कई मैच जीते हैं मगर इंग्लैंड के खिलाफ होम सीरीज के बाद वे दक्षिण अफ्रीका की टीम में नहीं दिखेंगे। उन्होंने यह सीरीज खेलने के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज गेंदबाज माने जाने वाले फिलैंडर ने इस सीरीज के बाद क्रिकेट के तीनों प्रारूप से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है।

टेस्ट क्रिकेट में झटके 216 विकेट...

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच 26 दिसंबर से चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। आखिरी टेस्ट मैच 24 से 28 जनवरी के बीच जोहांसबर्ग में खेला जाएगा। यह मैच फिलैंडर के करियर का आखिरी इंटरनेशनल मैच होगा। फिलैंडर ने कई मैचों में दक्षिण अफ्रीका की

ओर से यादगार गेंदबाजी की है। उन्होंने अभी तक दक्षिण अफ्रीका की ओर से 60 टेस्ट, 30 वनडे इंटरनेशनल और सात टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। खासकर टेस्ट मैच में उनका प्रदर्शन ज्यादा प्रभावी रहा है। उन्होंने 60 टेस्ट में 216 विकेट हासिल किए हैं।

इसके साथ ही उन्होंने 41 वनडे और चार टी20 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं। फिलैंडर ने टेस्ट क्रिकेट में 1619 रन भी बनाए हैं और आठ हाफसेंचुरी भी ठोकी है। हालांकि वनडे और टी20 इंटरनेशनल में वे एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके।

सात टेस्ट में पाए थे 50 टेस्ट विकेट...

फिलैंडर ने पिछली टेस्ट सीरीज भारत के खिलाफ खेली थी। इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 0-3 से क्लीन स्वीप झेलना पड़ा था। हाल ही फिलैंडर ने मजांसी सुपर लीग में हिस्सा लिया था। फिलैंडर का टेस्ट क्रिकेट में सफर का आगाज शानदार रहा था, हालांकि उसके बाद से उनका करियर उतार-चढ़ाव भरा रहा है। टेस्ट क्रिकेट के शुरुआती दिनों में फिलैंडर ने शानदार प्रदर्शन कर सबका दिल जीत लिया था।

उन्होंने 50 टेस्ट विकेट महज सातवें टेस्ट में हासिल कर लिए थे। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने के मामले में वो इंग्लैंड के टॉम रिचर्ड्सन के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के चार्ली टर्नर ने 6 टेस्ट मैचों में 50 विकेट का आंकड़ा छुआ था और वो इस मामले में फिलहाल नंबर-1 हैं।

फिलैंडर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए साल 2007 में डेब्यू किया था। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। साल 2011 में उन्हें दक्षिण अफ्रीका की तरफ से टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। फिलैंडर ने अब तक 60 टेस्ट मैच में कुल 216 विकेट हासिल किए हैं।

स्मिथ ने दी शुभकामनाएं...

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने फिलैंडर के संन्यास की खबर को पुष्टि करते हुए उन्हें बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं दी। स्मिथ ने सोशल मीडिया पर लिखा कि फिलैंडर ने वाकई खुद को और परिवार को बेहद गौरव के पल दिए हैं। उम्मीद है कि वह अपने आखिरी

सीरीज को भी शानदार प्रदर्शन के साथ खत्म करेंगे। दक्षिण अफ्रीका के कई और दिग्गजों ने फिलैंडर के योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि उनके शानदार प्रदर्शन को हर कोई याद रखेगा।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story