×

यूरो कप: पुर्तगाल ने जीता यूरोपीय चैम्पियनशिप, फ्रांस को 1-0 से हराया

Newstrack
Published on: 11 July 2016 7:05 AM GMT
यूरो कप: पुर्तगाल ने जीता यूरोपीय चैम्पियनशिप, फ्रांस को 1-0 से हराया
X

पेरिस में खेले गए यूरो कप के फाइनल मैच में पुर्तगाल ने 1-0 से फ्रांस को हरा कर खिताबी जीत दर्ज की। पुर्तगाल के इस जीत के हीरो एडर बनकर उभरे हैं जिन्होंने रोनाल्डो के बाहर होने के बाद रोमांचक मुकाबले के 110वें मिनट में गोल कर पुर्तगाल को यूरो कप में खिताबी जीत का जश्न मनाने का मौका दिया है। वहीं फ्रांस तीसरी बार यूरो कप के फाइनल में पहुंच कर हार गया।

जब रोनाल्डो को जाना पड़ा मैच से बाहर

फाइनल मैच के शुरुआत के 8वें मिनट में ही पुर्तगाल टीम के कैप्टन क्रिस्टियानो रोनाल्डो फ्रांस के मिडफिल्डर दमित्री पाएट से टकराकर घायल हो गए। चोटिल होने के बाद भी रोनाल्डो मैदान पर डटे रहे। लेकिन जब 24वें मिनट मे दर्द ज्यादा होने लगा तो उनको मैच से बाहर जाना पड़ा।

रोनाल्डो के मैच से बाहर होते ही पुर्तगाली टीम और समर्थकों में भरी निराशा फैल गई

110वें मिनट में हुआ पहला गोल

मैच में निर्धारित 60 मिनट में कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई तब 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया फिर भी स्कोर 0-0 ही रहा। 15 मिनट का दूसरा अतिरिक्त समय दिया गया जो कि निर्णायक भी रहा। दूसरे अतिरिक्त समय में फ्रांस कि तरफ से एडर ने गोल दाग कर इस रोमांचक मैच को निर्णायक मोड़ में पंहुचा दिया। आखिरी समय तक फ्रांस कोई गोल नहीं कर पाया और पुर्तगाल ने 1-0 से जीत कर पहली बार किसी बड़े मैच में जीत का स्वाद चखा।

तीसरी बार यूरो कप के फाइनल में हारा फ्रांस

जहां पुर्तगाल ने पहली बार यूरो कप में जीत का मजा चखा वहीं फ़्रांस को तीसरी बार जीत के करीब पहुंच कर निराशा मिली है। अब तक फ़्रांस 3 बार यूरो कप के फ़ाइनल में पहुंचकर हार चुका है। फ़्रांस को इस बात का भी मलाल होगा कि इस मैच में उसको अपने ही जमीन पर हार का सामना करना पड़ा है।

Newstrack

Newstrack

Next Story