×

Pranati Nayak Wiki: जिम्नास्टिक्स में इकलौती भारतीय खिलाड़ी प्रणति नायक का जीवन परिचय, ओलंपिक तक पहुंचने का सफर

Pranati Nayak Wiki : 25 जुलाई को जिम्नास्टिक्स में महिला कलात्मक जिमनास्टिक योग्यता के लिए भारत की प्रणति नायक का मुकाबला है। जानते हैं कि प्रणति नायक कौन हैं?

Shivani
Written By Shivani
Published on: 24 July 2021 5:19 PM GMT (Updated on: 24 July 2021 5:20 PM GMT)
Pranati Nayak Wiki
X

प्रणति नायक फोटो सोशल मीडिया 

Pranati Nayak Wiki : ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो चुकी है। 25 जुलाई को होने वाले गेम्स में जिम्नास्टिक्स भी शामिल है। जिसमें भारत की ओर से इकलौती जिमनास्ट शामिल हो रहीं है। इस इकलौती भारतीय जिमनास्ट का नाम प्रणति नायक है। 26 साल की प्रणति पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। आइये जानते हैं प्रणति नायक के बारें में सब कुछ (Pranati Nayak Wiki)

Pranati Nayak Profile- 25 जुलाई को जिम्नास्टिक्स में महिला कलात्मक जिमनास्टिक योग्यता के लिए भारत की प्रणति नायक का मुकाबला है। जानते हैं कि प्रणति नायक कौन हैं (Pranati Nayak Kaun Hain), प्रणति नायक का करियर (Pranati Nayak Career), प्रणति नायक ने अब तक कौन कौन से पदक जीते हैं (Pranati Nayak Achievement / Pranati Nayak Won Medal )

प्रणति नायक का जीवन परिचय (Pranati Nayak Ka Jeevan Parichay)

प्रणति नायक ओलंपिक में अकेले जिम्नास्टिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। प्रणति का जन्म 6 अप्रैल 1995 को हुआ था। प्रणति पश्चिम बंगाल के पश्चिम मिदनापुर के करकई गांव की रहने वाली हैं। 6 साल की उम्र से जिम्नास्टिक की ट्रेनिंग लेनी शुरू की। स्कूल के दिनों से ही प्रणति को कलाबाजी करते हुए देखा जाता था। स्कूल में होने वाले खेलों में प्रतिभाग करते करते प्रणति ब्लाॅक, जिला और फिर राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं कर पहुंच गईं।



भारतीय जिम्नास्ट प्रणति की शिक्षा (Pranati Nayak Education, School/ College)

प्रणति ने एनएसडब्ल्यू स्कूल ऑफ लैंग्वेज से पढ़ाई की है। साल 2004 में प्रणति ने स्कूल में जिमनास्टिक चुना था। जिसके बाद प्रणति की पहली कोच (Pranati Ki Pahli Couch Kaun hain) मीनारा बेगम बनी, जो साई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, कोलकाता में प्रणति को ट्रेनिंग देती थीं। 2019 तक मीनारा बेगम ने अपने रिटायरमेंट तक प्रणति को प्रशिक्षण दिया। इसके बाद प्रणति को लखन मनोहर शर्मा ने प्रशिक्षण देना शुरु किया।

प्रणति नायक की फैमिली (Pranati Nayak Family)

जिम्नास्ट प्रणति के पिता पश्चिम बंगाल राज्य परिवहन सेवा में बतौर बस चालक कार्य करते हैं और मां हाउस वाइफ हैं। प्रणति अपने माता -पिता की छोटी संतान हैं।


राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी प्रणति (Pranati Medals, Achievements)

साल 2015 में प्रणति ने राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीता है। उसके बाद 100 से अधिक पदक अर्जित करने वाली प्रणति ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साल 2019 एशियाई जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था, ये मुकाबला मंगोलिया में आयोजित हुआ था। बता दें कि प्रणति टोक्यो ओलंपिक 2020 क्वालीफाई करने से चूक गयीं थीं। हालाँकि बाद में ओलंपिक 2020 के लिए उन्होंने महाद्वीपीय कोटा हासिल किया।

Shivani

Shivani

Next Story