×

Pravin Jadhav Wiki: दिहाड़ी मजदूर परिवार में हुआ प्रवीण जाधव का जन्म, जानें कैसे पहुंचे झुग्गी से ओलंपिक तक

Pravin Jadhav Wiki: टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ी प्रवीण जाधव कमाल का प्रदर्शन देखने को मिला। वैसे आपको पता है कि प्रवीण जाधव किस खेल से संबंधित है?

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 28 July 2021 9:11 AM GMT (Updated on: 28 July 2021 9:17 AM GMT)
Pravin Jadhav
X

प्रवीण जाधव (फोटो- सोशल मीडिया)

Pravin Jadhav Wiki: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में भारतीय खिलाड़ी प्रवीण जाधव कमाल का प्रदर्शन देखने को मिला। शानदार प्रदर्शन के बाद भी वे ओलंपिक में मेडल लेने से चूक गए। वैसे आपको पता है कि प्रवीण जाधव किस खेल से संबंधित है (Pravin Jadhav Kis Khel Se Sambandhit Hai) और ये भारत के किस राज्य के रहने वाले (Pravin jadhav belongs to which state in india) है, चलिए आपको बताते हैं क्या है उनकी पूरी बायोग्राफी (Pravin Jadhav Biography In Hindi)...

कौन है प्रवीण जाधव (Kaun Hai Pravin Jadhav)

प्रवीण जाधव एक भारतीय तीरंदाज खिलाड़ी है। वे आर्चरी यानी तीरंदाजी (Pravin Jadhav Archery) का खेल खेलते हैं। उन्होंने 2019 में हर्टोजेनबोश (नीदरलैंड) में आयोजित विश्व चैंपियनशिप (World Championships) में सिल्वर मेडल (मेंस रिकर्व टीम) जीत है।

ओलंपिक में प्रवीण जाधव का प्रदर्शन (Pravin Jadhav Olympics)

हाल ही में प्रवीण जाधव ने टोक्यो ओलंपिक के तीरंदाजी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, जिसमें वे तीरंदाजी राउंड ऑफ 32 तक ही पहुंच पाए। इस ओलंपिक में उनका कमाल का प्रदर्शन रहा। तीरंदाजी राउंड ऑफ 32 में उनका मुकाबला अमेरिका के ब्रैडी विलसन से था।

प्रवीण जाधव का जीवन परिचय (Pravin Jadhav Ka Jivan Parichay)

वैसे प्रवीण जाधव भारत के महाराष्ट्र राज्य (Pravin jadhav is from which state) के रहने वाले है। उनका जन्म 6 जुलाई 1996 को सतारा जिले के सारदे गांव में दिहाड़ी मजदूरों के परिवार में हुआ था। उनका जीवन नाले के किनारे बसे झुग्गी में बीता है। जाधव को बचपन से ही खेल में काफी रूचि था। उन्होंने बचपन में गांव में ही लकड़ी के बने तीर-कमान से तीरंदाजी का अभ्यास करना शुरू किया था। इस दौरान उनका सामना विकास भुजबल नाम के प्राइमरी स्कूल टीचर से हुआ, जिन्होंने जाधव की प्रतिभा को परखा और उन्हें महाराष्ट्र राज्य सरकार की क्रीडा प्रबोधनी योजना के तहत मदद दिलाई।

आपको बता दें कि जाधव की सेहत अच्छी नहीं थी, वे बचपन में कुपोषित के शिकार हो गए थे। 10 साल तक उनका वजन मात्र 22 किलो था। हालांकि उनके टीचर ने उन पर काफी ध्यान दिया, जिसके बाद वे हेल्दी हुए और जिला स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर के दिखाया।

जाधव की उपलब्धि (Pravin Jadhav Achievements)

जाधव ने 19 साल की उम्र में पहली बार एशिया कप स्टेज 1 में भारत को रिप्रेजेंट किया था और मेंस रिकर्व टीम में कास्य पदक हासिल किया। वहीं 2017 में वे इंडियन आर्मी ज्वाइन कर लिया। इसके बाद उन्होंने साल 2019 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लिया जिसमें उन्हें सिल्वर मेडल मिला।

प्रवीण जाधव का नेट वर्थ (Pravin Jadhav net worth)

प्रवीण जाधव का नेट वर्थ का नेट वर्थ 1 मिलियन से 5 मिलियन डॉलर है।

प्रवीण जाधव का इंस्टाग्राम अकाउंट (Pravin jadhav Instagram)- @pravin.archer

प्रवीण जाधव का फेसबुक (Pravin Jadhav Facebook)- NA

प्रवीण जाधव का ट्विटर (Pravin Jadhav Twiter)- NA

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story