×

आईपीएल : इंडियंस ने सुपरजाएंट को लिया हल्के में तो पड़ेगा भारी

Rishi
Published on: 15 May 2017 11:28 AM GMT
आईपीएल : इंडियंस ने सुपरजाएंट को लिया हल्के में तो पड़ेगा भारी
X

मुंबई : आईपीएल अपने समापन की ओर बढ़ चुका है, राउंड रॉबिन मुकाबले समाप्त हो चुके हैं। 16 मई से क्वालीफायर आरंभ हो रहे हैं, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट और मुंबई इंडियंस पहले क्वालीफायर मुकाबले में मंगलवार को एकबार फिर उसके सामने होगी।

ये भी देखें : देख लो! आईपीएल-10 की अंतिम 4 टीमें, फिर मत कहना बताया नहीं

इस मैच को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी, वहीं हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा। हारने वाली टीम क्वालीफायर-2 मुकाबले में इलिमिनेटर मैच जीतने वाली टीम से भिड़ेगी। मुंबई ने अपने आखिरी मैच में प्रमुख छह खिलाड़ियों को आराम देने के बाद भी कोलकाता नाइट राइडर्स को मात दी थी।

लेकिन निश्चित तौर पर क्वालीफायर-1 में मुंबई अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ पुणे का सामना करने उतरेगी। इस संस्करण में मुंबई की बल्लेबाजी बेहद मजबूत रही है। वेस्टइंडीज के लेंडल सिमंस, केरन पोलार्ड, पार्थिव पटेल, नीतीश राणा और कप्तान रोहित शर्मा ने बताया है कि वह किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को धवस्त करने का दम रखते हैं।

वहीं, पांड्या बंधुओं हार्दिक और क्रुणाल ने हमेशा टीम की जरूरत को पूरा किया है। पिछले मैच में अंबाती रायडू ने अच्छी अर्धशतकीय पारी खेली थी। पुणे के खिलाफ रोहित उन्हें मौका दे सकते हैं। वहीं गेंदबाजी में मुंबई के पास टी-20 के दो बड़े नाम लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह हैं। दोनों गेंदबाजों ने टीम के लिए न सिर्फ किफायती गेंदबाजी की है बल्कि टीम को विकेट भी दिलाए हैं।

अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह ने अपने अनुभव से टीम को फायदा पहुंचाया है। वहीं मिशेल मैक्लेघन ने भी गेंद से मुंबई को हमेशा फायदा पहुंचाया है। दूसरी तरफ पुणे को बेन स्टोक्स की कमी खलेगी। वह आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ जुड़ने के लिए रवाना हो चुके हैं। स्टोक्स ने इस संस्करण में बल्ले और गेंद दोनों से टीम में अहम भूमिका निभाई।

लेकिन स्टीवन स्मिथ की कप्तानी वाली टीम किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन से सकारात्मक सोच लेकर मुंबई का मुकाबला करने उतरेगी। पुणे ने करो या मरो मुकाबले में पंजाब को शनिवार को 73 रनों पर ढेर कर प्ले ऑफ में प्रवेश किया। उसके लिए टूर्नामेंट में अब तक जयदेव उनदाकट ने 21 और शार्दुल ठाकुर ने आठ विकेट लिए हैं। वहीं डेनियल क्रिस्टियन ने नौ विकेट लिए हैं।

इमरान ताहिर के जाने के बाद आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जाम्पा से टीम को काफी उम्मीदें होंगी। बल्लेबाजी में पुणे की टीम राहुल त्रिपाठी, अंजिक्य रहाणे, स्मिथ और मनोज तिवारी के ऊपरी क्रम पर निर्भर करेगी। महेंद्र सिंह धौनी के रूप में पुणे के पास अंत में एक शानदार फिनिशर भी मौजूद है।

टीमें संभावित

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट : स्टीव स्मिथ (कप्तान), शार्दुल ठाकुर, महेंद्र सिंह धौनी, अजिंक्य रहाणे, फाफ डु प्लेसिस, अशोक डिंडा, अंकुश बैंस, रजत भाटिया, अंकित शर्मा, ईश्वर पांडे, एडम जाम्पा, जसकरण सिंह, बाबा अपराजित, दीपक चहर, उस्मान ख्वाजा, मयंक अग्रवाल, मनोज तिवारी, जयदेव उनादकट, राहुल चहर, डेनियल क्रिस्टियन, लॉकी फग्र्यूसन, सौरभ कुमार, मिलिंद टंडन, राहुल त्रिपाठी।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, श्रेयस गोपाल, कृष्णप्पा गौतम, असेला गुणारत्ने, हरभजन सिंह, मिशेल जॉनसन, कुलवंत खेजरोलियास, सिद्धेश लाड, मिशेल मैक्लेघन, लसिथ मलिंगा, हार्दिक पांड्या, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), केरन पोलार्ड, निकोलस पूरन, दीपक पुनिया, नीतीश राणा, जितेश शर्मा, कर्ण शर्मा, लेंडल सिमंस, टिम साउदी, जगदीश सुचिता, सौरभ तिवारी और आर. विनय कुमार।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story