×

FIFA World Cup 2022 की शुरुआत से पहले फैंस को लगा बड़ा झटका, स्टेडियमों में नहीं बिकेगी बियर

FIFA World Cup 2022: फुटबाल विश्व कप आयोजकों ने टूर्नामेंट के आठ स्टेडियमों में शराब के साथ सभी बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। पहले खबर थी कि बियर की बिक्री की इजाजत दी जाएगी। यह फैसला कतर में खेल शुरू होने से दो दिन पहले आया है।

Neel Mani Lal
Published on: 18 Nov 2022 12:33 PM GMT (Updated on: 18 Nov 2022 12:35 PM GMT)
FIFA World Cup 2022
X

FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: फुटबाल विश्व कप आयोजकों ने टूर्नामेंट के आठ स्टेडियमों में शराब के साथ सभी बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। पहले खबर थी कि बियर की बिक्री की इजाजत दी जाएगी। यह फैसला कतर में खेल शुरू होने से दो दिन पहले आया है। बताया जाता है कि वर्ल्ड कप के 64 मैचों में प्रशंसकों के लिए गैर-मादक बियर अभी भी उपलब्ध होगी। बियर बनाने वाली बुडवाइजर की मूल कंपनी, एबी इनबेव बीयर बेचने के विशेष अधिकारों के लिए प्रत्येक विश्व कप में करोड़ों डॉलर का भुगतान करती है।

फीफा के साथ कंपनी की साझेदारी 1986 के टूर्नामेंट में शुरू हुई थी। जब कतर ने विश्व कप की मेजबानी के लिए अपनी बोली शुरू की, तो देश ने फीफा के वाणिज्यिक भागीदारों का सम्मान करने पर सहमति व्यक्त की थी। 2010 में वर्ल्ड कप आयोजन जीतने के बाद उसने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। ब्राजील में 2014 के विश्व कप में, मेजबान देश को स्टेडियमों में शराब की बिक्री की अनुमति देने के लिए कानून बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा था। कतर द्वारा वर्ल्ड कप मैचों से पहले और बाद में स्टेडियम परिधि के भीतर शराब के साथ बीयर बेचने के लिए सितंबर में एक समझौते की घोषणा की गई थी। ये कहा गया था कि ब्रांडेड कपों में अपनी सीटों पर पीने के लिए प्रशंसकों के लिए केवल अल्कोहल-मुक्त बड ज़ीरो स्टेडियम के कॉन्कोर्स में बेचा जाएगा।

पिछले सप्ताहांत, बियर कंपनी कतरी आयोजकों द्वारा बीयर स्टालों को स्टेडियम परिधि के भीतर कम दिखाई देने वाले स्थानों पर स्थानांतरित करने के लिए जोर देने वाली एक नई नीति से हैरान रह गया था। बडवाइज़र की बिक्री शाम को केवल अल बिद्दा पार्क के आधिकारिक फीफा प्रशंसक क्षेत्र में की जानी थी, जहां विशाल स्क्रीन पर खेल देखने के लिए 40,000 प्रशंसक एकत्र हो सकते हैं। एक बीयर की कीमत 14 डॉलर बताई गई।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story