×

ऋषभ पंत की बल्लेबाजी पर उठे सवाल, वर्ल्ड कप में खतरा बन सकते हैं दिनेश कार्तिक

एक ओर पंत अपने बल्लेबाजी में कोई कमाल नहीं दिखा सके, वहीं दूसरी ओर दिनेश कार्तिक ने अपनी बल्लेबाजी से सबका ध्यान खींचा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 20 Jun 2022 7:02 AM GMT
Dinesh Karthik vs Rishabh Pant
X

Dinesh Karthik vs Rishabh Pant (photo: social media ) 

IND vs SA Series: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA Series) के बीच कल समाप्त हुई पांच मैचों की टी-20 सीरीज 2-2 से ड्रा हो गई है। बारिश के कारण बेंगलुरु में खेला जाने वाला आखिरी मैच रद्द होने के कारण यह सीरीज बराबरी पर छूटी। पांच मैचों की सीरीज में 6 विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया है। टी 20 सीरीज के दौरान टीम इंडिया की कप्तानी विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के हाथों में थी मगर वे पूरी सीरीज के दौरान फ्लॉप साबित हुए।

इस सीरीज में टीम इंडिया के कई बड़े खिलाड़ियों विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया था। ऐसे में कई नए खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। जहां एक ओर पंत अपने बल्लेबाजी में कोई कमाल नहीं दिखा सके, वहीं दूसरी ओर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने अपनी बल्लेबाजी से सबका ध्यान खींचा है। 37 साल की उम्र में भी वे पूरी तरह फिट दिखे। ऐसे में टी-20 वर्ल्ड कप कार्तिक ऋषभ पंत के लिए बड़ा खतरा बनकर उभरे हैं।

पूरी सीरीज में पंत ने बनाए सिर्फ 58 रन

पांचवा मैच बारिश के कारण रद्द हो जाने के कारण पंत को बंगलुरु में तो बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला मगर बाकी के 4 मैचों में उन्होंने सिर्फ 58 रन बनाए। इस सीरीज के दौरान वे लापरवाही भरा हुआ शॉट खेलकर आउट हुए। चार में से तीन मौकों पर तो वे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की वाइड गेंदों का शिकार बने। नाजुक मौकों पर वे कभी भारतीय टीम के लिए मददगार साबित नहीं हुए। ऐसे में उनकी बल्लेबाजी को लेकर सवाल उठाए जाने लगे हैं।

दूसरी ओर पंत की अपेक्षा दिनेश कार्तिक की बल्लेबाजी ज्यादा ठोस नजर आई। हालांकि उन्हें काफी देरी से मैदान में उतरने का मौका मिला मगर फिर भी उन्होंने बल्लेबाजी में अच्छे हाथ दिखाए। इस सीरीज के दौरान कार्तिक ने 92 रन बनाए और एक मैच में तो उन्होंने 55 रनों की तेज पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई।

अंतरराष्ट्रीय मैचों में पंत का खराब रिकॉर्ड

आईपीएल के दौरान पंत ने भले ही अच्छा प्रदर्शन किया हो मगर अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में वे अभी तक फ्लॉप साबित हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई मौजूदा सीरीज से पहले भी T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। T20 के 48 मैचों मैचों में अभी तक वे 741 रन ही बना सके हैं। टीम इंडिया को जल्द ही T20 वर्ल्ड कप खेलना है और ऐसे में पंत की बल्लेबाजी पर सवाल उठने लगे हैं।

हालांकि टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ अभी पंत को पूरी तरह खारिज करने के लिए तैयार नहीं है। उनकी दलील है कि किसी भी खिलाड़ी को कुछ मैचों के आधार पर जज करना उचित नहीं है। द्रविड़ का कहना है कि प॔त आने वाले महीनों में हमारे प्लान का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि पंत को टेंशन से दूर रहते हुए इंटरनेशनल टी20 मैचों में रन बनाना होगा।

आईपीएल में भी कार्तिक का शानदार प्रदर्शन

दूसरी और दिनेश कार्तिक ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया था। आईपीएल में आरसीबी की ओर से खेलते हुए कार्तिक ने कई फंसे हुए मैच अपनी टीम को जिताए थे। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और आरसीबी में कार्तिक के साथी खिलाड़ी विराट कोहली ने भी उनकी बल्लेबाजी की जमकर प्रशंसा की थी। कोहली का कहना था कि कार्तिक विश्वकप टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए तो उन्हें किसी भी प्रकार की हैरानी नहीं होगी।

फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं कार्तिक

जानकारों का मानना है कि टीम इंडिया को महेंद्र सिंह धोनी के बाद एक अच्छे फिनिशर की तलाश है और इस मामले में कार्तिक सबसे बढ़िया विकल्प साबित हो सकते हैं। कार्तिक ने हाल के दिनों में अपनी दमदार बल्लेबाजी से विश्व कप की टीम ने अपनी दावेदारी को और पुख्ता बना लिया है। टीम इंडिया में सीनियर खिलाड़ियों की वापसी के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज की जरूरत महसूस होगी और इस मामले में कार्तिक का पलड़ा भारी माना जा रहा है। इस मामले में कार्तिक पंत के लिए एक बड़ा खतरा बन कर उभरे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story