×

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में अश्विन के निशाने पर होगा अनिल कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ एक विकेट दूर

R Ashwin Test Records: टीम इंडिया 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों सीरीज का पहला मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। बीसीसीआई ने पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा कुछ दिन पहले ही कर दी थी। इसमें अनुभवी स्पिनर आर. अश्विन को भी जगह दी गई है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 3 Feb 2023 5:20 AM GMT
R Ashwin Test Records
X

R Ashwin Test Records

R Ashwin Test Records: टीम इंडिया 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों सीरीज का पहला मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। बीसीसीआई ने पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा कुछ दिन पहले ही कर दी थी। इसमें अनुभवी स्पिनर आर. अश्विन को भी जगह दी गई है। अश्विन और जडेजा की जोड़ी एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट में अपना जलवा दिखाने के लिए तैयार है। ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ भारत का स्पिन आक्रमण ही सबसे मजबूत पक्ष माना जा रहा है। ऐसे में नागपुर में होने वाले इस टेस्ट मैच में आर. अश्विन पर सभी की टिकी रहेगी। जबकि अश्विन की निगाहें अनिल कुंबले के एक बड़े रिकॉर्ड पर होगी।

अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ एक विकेट दूर:

बता दें अश्विन पिछले काफी सालों से टीम इंडिया के लिए मैच विनर की भूमिका निभा रहे हैं। अपने क्रिकेट करियर के आखिरी पड़ाव पर अश्विन को अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया हैं। 36 साल के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अब तक 88 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 24.30 की औसत से 449 विकेट अपने नाम किए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अश्विन एक विकेट लेने के साथ ही अनिल कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे। अश्विन एक विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम टेस्ट मैच खेलकर 450 विकेट पूरे करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे।

मुरलीधरण के नाम हैं सबसे तेज़ 450 टेस्ट विकेट:

बता दें टेस्ट क्रिकेट में अश्विन ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। अब उनके निशाने पर अनिल कुंबले का भारतीय गेंदबाज़ द्वारा सबसे तेज़ 450 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम करने का ख़ास अवसर है। अनिल कुंबले ने 93वें टेस्ट मैच में 450 विकेट हासिल किए थे, लेकिन अब अगर अश्विन पहले टेस्ट में एक विकेट लेते हैं तो यह उनका 89वें टेस्ट में 450वां विकेट होगा। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 450 विकेट लेने का कारनामा श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने किया है।मुरलीधरन ने अपने 80वें मैच में 450 विकेट पूरे कर लिए थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अश्विन का रिकॉर्ड:

आर. अश्विन का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में गज़ब का रिकॉर्ड रहा हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अब तक कुल 18 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उनके नाम 89 विकेट दर्ज हैं। इस दौरान उन्होंने पांच बार पारी में पांच विकेट और एक बार मैच में 10 विकेट लिए हैं। इस बार भी इस सीरीज में अश्विन टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story