×

क्रिप्टो कप में भारत के प्रगानाननंदा ने किया बड़ा कमाल, विश्व चैंपियन कार्लसन को तीसरी बार चटाई धूल

FTX Crypto Cup 2022: क्रिप्टो कप 2022 में भारत के लाल ने अपना परचम लहराया। उन्होंने दुनिया के एक नंबर खिलाड़ी कार्लसन को अंतिम मुकाबले में 4-2 से हरा दिया। लेकिन इसके बावजूद उन्हें 15 मैच अंक से संतोष करना पड़ा। जबकि कार्लसन को 16 मैच अंक मिले। कार्लसन एक अंक के अंतर से पहला स्थान पाने में कामयाब रहे। जबकि भारत के प्रगानाननंदा को दूसरा स्थान मिला।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 22 Aug 2022 7:44 AM GMT (Updated on: 22 Aug 2022 7:45 AM GMT)
FTX Crypto Cup 2022
X

FTX Crypto Cup 2022: भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगानाननंदा ने सोमवार को क्रिप्टो कप में एक बार फिर बड़ा कमाल कर दिया। 17 वर्षीय प्रगानाननंदा ने अपनी उम्र से दोगुनी आयु वाले मैग्नस कार्लसन को तीसरी बार हर दिया। नॉर्वे का शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन अब तक पांच बार विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम कर चुका है। ऐसे में भारतीय स्टार प्रगानाननंदा ने उनको मात देकर क्रिप्टो कप में बड़ा उलटफेर किया। इससे पहले प्रगानाननंदा ने कार्लसन को दो ऑनलाइन इवेंट में हराया था। दुनिया के एक नंबर शतरंज खिलाड़ी को मात देकर भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगानाननंदा ने बड़ा कारनामा किया है। लेकिन इस जीत के बाद वो क्रिप्टो कप 2022 में दूसरे स्थान पर रहे। वहीं दूसरी तरफ हारने के बाद भी नॉर्वे के कार्लसन ने पहला स्थान हासिल किया।

प्रगानाननंदा ने कार्लसन टाई ब्रेक में 4-2 से हराया:

क्रिप्टो कप 2022 में भारत के लाल ने अपना परचम लहराया। उन्होंने दुनिया के एक नंबर खिलाड़ी कार्लसन को अंतिम मुकाबले में 4-2 से हरा दिया। लेकिन इसके बावजूद उन्हें 15 मैच अंक से संतोष करना पड़ा। जबकि कार्लसन को 16 मैच अंक मिले। कार्लसन एक अंक के अंतर से पहला स्थान पाने में कामयाब रहे। जबकि भारत के प्रगानाननंदा को दूसरा स्थान मिला। वहीं अलिरोजा फिरोउजा तीसरे स्थान पर रहे। इस कप में अलिरोजा फिरोउजा को भी प्रगानाननंदा के सामने हार का सामना करना पड़ा था। भले ही प्रगानाननंदा क्रिप्टो कप 2022 में पहला स्थान पाने से नाकाम रह गए होंगे, लेकिन उन्होंने दुनिया के धुरंधरों को हराकर अपने देश का नाम रोशन किया है।

शुरुआती दो गेम हुए ड्रा:

बता दें प्रगानाननंदा और कार्लसन के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। प्रगानाननंदा और कार्लसन के बीच पहले दोनों गेम ड्रा पर समाप्त हुए। लेकिन इसके बाद कार्लसन ने तीसरे गेम में प्रगानाननंदा को हरा दिया। प्रगानाननंदा ने चौथा गेम जीतकर टाई ब्रेक में पहुंचा दिया। इसके बाद टाई ब्रेक में प्रगानाननंदा ने कार्लसन ने 4-2 मात दी। कार्लसन के खिलाफ खेलने से पहले प्रगानाननंदा इसी टूर्नामेंट में दो मुकाबले हार चुके थे। जिसके चलते उन्हें दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story