×

Rahul Dravid ने की Rohit Sharma से गद्दारी! मोहम्मद नबी साथ हुई बहस में अफ़गान प्लेयर को ही बताया ‘हीरो’

Mohammad Nabi Rohit Sharma Rahul Dravid: सुपर ओवर के दौरान अफगानी क्रिकेटर मोहम्मद नबी द्वारा सुपर बाई चुराने के बाद रोहित शर्मा गुस्से में थे भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़

Sachin Hari Legha
Published on: 18 Jan 2024 2:14 PM GMT
Mohammad Nabi Rohit Sharma Rahul Dravid
X

Mohammad Nabi Rohit Sharma Rahul Dravid (photo. Social Media)

Mohammad Nabi Rohit Sharma Rahul Dravid: भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच तीसरे और अंतिम टी20 मैच में से एक विशेष क्षण चुनना कठिन है। जिसे डेड रबर माना जा रहा था, वह एक ऐतिहासिक मुकाबला बन गया जहां अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार दोनों टीमों को अलग करने के लिए दो सुपर ओवर की आवश्यकता पड़ी। जिसमें पहले वाले सुपर ओवर के दौरान अफगानी क्रिकेटर मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) द्वारा सुपर बाई चुराने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) गुस्से में थे। लेकिन, भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने अफगानिस्तान के ऑलराउंडर का पक्ष लिया।

राहुल द्रविड़ का ये रहा ओपिनियन!

आपको बताते चलें कि यह अफगानिस्तान की पारी के पहले सुपर ओवर की आखिरी गेंद की घटना थी। पिछली गेंद पर नबी को छक्का देने के बाद, भारत के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने बेहतरीन वाइड यॉर्कर को अंजाम देने के लिए अच्छी वापसी की। नबी गेंद पर बल्ला लगाने में नाकाम रहे, नॉन-स्ट्राइकर रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने सिंगल चुराने की कोशिश की। भारत के विकेटकीपर संजू सैमसन ने गेंद को इकट्ठा किया और उसे पकड़कर रखने या स्टंप्स पर मारने के बजाए, उन्होंने किसी अजीब कारण से, इसे अंडरआर्म थ्रो के साथ गेंदबाज के पास वापस फेंकने का फैसला किया।

गेंद मुकेश तक पहुंचने से पहले नबी के पैर से टकराई और लॉन्ग-ऑन की ओर मुड़ गई। आमतौर पर ज्यादातर बल्लेबाज ऐसी स्थिति में नहीं चलते, लेकिन नबी ने कुछ और ही सोचा, भारतीयों को यह देखकर कि क्या हो रहा है, यह देखकर वह न केवल दूसरी बार दौड़े बल्कि तीसरी बार दौड़े। लॉन्ग ऑन पर विराट कोहली ने पहली बार में गेंद उठाई ही नहीं और इशारा करते दिखे कि गेंद नबी के पैर में लगी है।

भारत के कप्तान रोहित गुस्से में थे। वह नबी की ओर लपका और कौर फेंक दिया। वह बहस करते रहे लेकिन अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान अपनी जिद पर अड़े रहे. रन वैध रहे और अफगानिस्तान को सुपर ओवर में दो अतिरिक्त बाई मिलीं जिससे उनका कुल स्कोर 16 हो गया। यहीं पर खेल की बहस की भावना एक बार फिर सामने आती है। खेल के नियमों के मुताबिक नबी ने कुछ भी गलत नहीं किया. वह बिना यह सोचे कि गेंद कहाँ जा रही है, नॉन-स्ट्राइकर छोर की ओर दौड़ रहा था। उन्होंने एक बार भी अपना रास्ता नहीं बदला. यह कि गेंद उनके पैर से छिटक गई, यह पूरी तरह नियति का मामला था। जैसा कि विश्व कप फाइनल में बेन स्टोक्स के साथ हुआ था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से इस बारे में पूछा गया, लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान को नबी ने जो किया उससे कोई समस्या नहीं थी। द्रविड़ ने वास्तव में कहा कि एक भारतीय बल्लेबाज था जिसने पहले श्रृंखला में भी ऐसा ही किया था। उन्होंने कहा, “नहीं, यह ठीक है। यह खेल का हिस्सा है। यदि आप अंत में हैं तो यह निराशाजनक हो सकता है लेकिन यह ठीक है, ऐसा होता है। मुझे लगता है कि आप उनके लिए दौड़ सकते हैं। पहले मैच में एक घटना हुई थी जहां मैं सोचिए कि यह हमारे बल्लेबाजों में से एक के बल्ले पर लगा और हमने दौड़ लगा दी। नियमों में ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको दौड़ने से रोकता हो।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story