×

Rahul Dravid Birthday: जब कॉलेज में क्रिकेट ग्लव्स पहन कर पहुंच गए थे द्रविड़, जानिए उनके जीवन से जुड़ा ये खास किस्सा...

Rahul Dravid Birthday: एक लड़का जिस पर क्रिकेट का ऐसा जुनून, कि कॉलेज में क्रिकेट ग्लव्स पहन कर पहुंच गया। सभी ने देखा कि एक लड़का ग्लव्स पहने हुए ही नोट्स बना रहा है, ग्लव्ज पहने हुए ही परीक्षा का पर्चा लिख रहा है, तो उससे ग्लव्स पहनने के पीछे की वजह पूछी गई।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 11 Jan 2023 1:41 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2023 1:41 AM GMT)
Rahul Dravid Birthday
X

Rahul Dravid Birthday

Rahul Dravid Birthday: एक लड़का जिस पर क्रिकेट का ऐसा जुनून, कि कॉलेज में क्रिकेट ग्लव्स पहन कर पहुंच गया। सभी ने देखा कि एक लड़का ग्लव्स पहने हुए ही नोट्स बना रहा है, ग्लव्ज पहने हुए ही परीक्षा का पर्चा लिख रहा है, तो उससे ग्लव्स पहनने के पीछे की वजह पूछी गई। लड़के ने बताया कि ''जिन क्रिकेट ग्लव्स से वो अभी तक खेलता आ रहा था है वो ग्लव्स पुराने हो गए हैं, 2 दिन बाद उसका मैच है, नए ग्लव्स हार्ड होते हैं, इसके लिए उसे लगातार पहने रखने से वो थोड़े सॉफ्ट हो जाएंगे।'' इसके बाद जब इस लड़के ने रणजी मैच का फाइनल खेला तो सेंचुरी मारी और कर्नाटक को रणजी ट्रॉफी का विजेता बना दिया।

जॉन सीना भी है राहुल द्रविड़ के मुरीद:

फेमस रेसलर जॉन सीना ने अपने इन्स्टाग्राम हैंडल पर एक फोटो डाली जिसके साथ अंग्रेजी में कैप्शन डाला, जिसका हिंदी मतलब ये था कि "आप बदला लेने के लिए नहीं खेलते हैं, आप गर्व और सम्मान के लिए खेलते हैं" ये फोटो उसी ग्लव्ज वाले लड़के की थी। ये ग्लव्ज वाला लड़का कोई और नहीं, राहुल द्रविड़ था। जिसे अपने क्रिकेट करियर में पता नहीं किन-किन नामों से बुलाया गया। किसी ने दिवार कहा, किसी ने अभेद्य किला कहा, किसी ने कहा ये वो है जो टीम के लिए टूटे हुए कांच के टुकड़ों पर क्रिकेट खेल सकता है। क्रिकेट के जानकर चाहे वो देश में रहते हो या विदेश में.. आज भी उनकी फैन फॉलोविंग कम नहीं हुई। आज भी ना जाने कितने ही युवा उनकी बल्लेबाज़ी स्टाइल और तकनीक को फॉलो करते हैं। टी-20 जैसे फटाफट क्रिकेट के बाद भी टेस्ट और वनडे में ज्यादातार बल्लेबाज़ उनकी शैली को ही अपनाना चाहते हैं।

विकेटकीपर, कप्तान, सलामी बल्लेबाज़, बेहतरीन कोच:

राहुल द्रविड़, वो व्यक्ति जिसकी छवि हमेशा शांत खिलाड़ी की रही। विरोधी ने फिर चाहे खेल में इनकी कनपटी पर इतनी तेज़ गेंद मारी हो कि खून निकलने लगे, इनके चेहरे से मुस्कान नहीं जाती, ये उसको उसी शान्ति से माफ़ करते दिखाई देते हैं। विकेटकीपर, कप्तान, सलामी बल्लेबाज़, बढ़िया फिल्डर, बेहतरीन कोच, खेल के मैदान की हर भूमिका में खुद को साबित करने वाला खिलाड़ी, खुद को मिसाल बना देने वाला खिलाड़ी राहुल द्रविड़। खेल से जुड़े इसे हजारों किस्से हैं जिनका उदाहरण आने वाले हर खिलाड़ी को दिया जाएगा। बड़े से बड़े खिलाड़ी जिसकी महानता को मानते हैं। कितनी ही बार राहुल द्रविड़ को सचिन तेंदुलकर से बहतर माना गया है। खुद सचिन तेंदुलकर ने राहुल द्रविड़ के लिए कहा है, "राहुल द्रविड़ खिलाड़ियों के लिए परफेक्ट रोल मॉडल है। हम सभी इसी मार्ग पर चलने की कोशिश कर रहे हैं।"

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story