×

Ranji Trophy 2022: रणजी के इस सीजन की खोज हैं यह चार खिलाड़ी, किसी ने बल्ले तो किसी ने गेंद से किया प्रभावित

Ranji Trophy 2022: रणजी इतिहास में पहली बार एमपी ने खिताब जीता तो बैटिंग में सरफराज खान व रजत पाटीदार तो गेंदबाजी में स्पिनर शम्स मुलानी व कुमार कार्तिकेय चमक कर उभरे हैं।

Prashant Dixit
Published on: 26 Jun 2022 1:56 PM GMT
रणजी ट्रॉफी के इस सीजन बल्ले से सबसे अच्छा प्रदर्शन सरफराज खान और गेंद से सबसे अच्छा प्रदर्शन शम्स मुलानी ने किया है
X

रणजी ट्रॉफी के इस सीजन बल्ले से सबसे अच्छा प्रदर्शन सरफराज खान और गेंद से सबसे अच्छा प्रदर्शन शम्स मुलानी ने किया है (फोटों साभार सोशल मीडिया)

Ranji Trophy 2022: रणजी का रण खत्म हो गया है, इस सीजन रणजी के इतिहास में एमपी ने पहली बार खिताब जीता है, मध्य प्रदेश की टीम ने एमपी ने फाइनल मैच में मुंबई को छह विकेट से हरा दूसरी बार फाइनल में पहुंचीं एमपी ने खिताब पर कब्जा किया है। इस बार रणजी के रण से कई खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए दावेदारी पेश करेंगे जिन्होंने शानदार प्रदर्शन से सभी तो प्रभावित किया है। इन खिलाडियों में प्रमुख मुम्बई के बल्लेबाज़ सरफराज खान, एमपी के रजत पाटीदार है। तो गेंदबाजी में मुम्बई के स्पिनर शम्स मुलानी और एमपी के कुमार कार्तिकेय है।

सरफराज खान - रणजी ट्रॉफी 2022 की सबसे बड़ी खोज मुंबई के लिए मध्य क्रम में खेलने वाले बल्लेबाज सरफराज खान रहे। सरफराज ने इस सीजन के 6 मुकाबलों में 122.75 की दमदार बल्लेबाजी औसत से रिकॉर्ड 982 रन जड़े। वह इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे, जिसमें उन्होंने 4 शतक और 2 अर्धशतक जमाए, पिछले सीजन भी उनका प्रर्दशन कमाल का रहा था।

रजत पाटीदार - रणजी ट्रॉफी 2022 की बल्लेबाज़ी की दूसरी सबसे बडी खोज मध्य प्रदेश के बल्लेबाज रजत पाटीदार हैं। रजत ने आइपीएल 2022 में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद अब लाल गेंद से खेले जाने वाले क्रिकेट में खुद को साबित कर दिखाया है, रजत ने इस रणजी सीजन 82.25 औसत की बल्लेबाजी से 658 रन बनाए, अहम फाइनल मैच में भी उन्होंने शतक जड़ा। दवाब में खेल को और निखारने में माहिर है।

शम्स मुलानी - इस सीजन की गेंदबाजी में सबसे बड़ी खोज साबित हुए है। मुंबई के स्पिनर शम्स मुलानी ने इस सीजन के 6 मुकाबलों में 45 विकेट चटकाए, जिनका इस दौरान बॉलिंग का एवरेज 16.75 का रहा, वह इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। भारतीय टीम के लिए अपनी स्पिन गेंदबाजी से मजबूत दावेदारी पेश की है।

कुमार कार्तिकेय - इस सीजन गेंदबाजी में दूसरी बडी खोज का नाम मध्य प्रदेश के तेज गेंदबाज कुमार कार्तिकेय का है। कुमार कार्तिकेय ने 6 मैचों में अपनी तेज गेंदबाजी से 32 विकेट हासिल किए है। उनका बॉलिंग औसत 21 का रहा, मध्य प्रदेश को पहली रणजी ट्रॉफी जीताने में इस गेंदबाज का बहुत महत्त्वपूर्ण अहम भूमिका रही है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story