×

Ranji Trophy 2023-24: 5 जनवरी से होने जा रहा है रणजी के रण का आगाज, जानें टूर्नामेंट्स की वो बातें जो जानना चाहेंगे आप

Ranji Trophy 2024: रणजी ट्रॉफी का 89वां एडिशन होने जा रहा है, जिसकी शुरुआत 5 जनवरी से होगी। 38 टीमों के बीच शुरू होगी जंग

Kalpesh Kalal
Published on: 4 Jan 2024 8:30 AM GMT
Ranji Trophy 2023-24: 5 जनवरी से होने जा रहा है रणजी के रण का आगाज, जानें टूर्नामेंट्स की वो बातें जो जानना चाहेंगे आप
X

Ranji Trophy 2024: भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़े घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी 2023-24 का हर किसी को बेसब्री से इंतजार था, आखिरकार रणजी के इस बार के रण की तारीख सामने आ गई है। रणजी ट्रॉफी 2023-24 का आगाज 5 जनवरी से होने जा रहा है। बीसीसीआई के बैनर तले होने वाले इस ग्रैंड घरेलू टूर्नामेंट के शुरू होने के साथ ही अगले कुछ दिनों में एक से एक घरेलू क्रिकेट प्रतिभा देखने को मिलने वाली है।

रणजी सत्र 2023-24 का आगाज 5 जनवरी से

भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड की मेजबानी में होने वाले इस घरेलू टूर्नामेंट का इस बार 89वां सत्र होने जा रहा है। 1934 से ही शुरू हुए इस टूर्नामेंट का जबरदस्त क्रेज देखने को मिलता है। रणजी ट्रॉफी 2023-24 के एडिशन के लिए कुल 38 टीमें हिस्सा लेने जा रही है। जिसमें 5 जनवरी को उद्घाटन के दिन गुजरात और तमिलनाडू के बीच मैच खेला जाएगा। इस मैच के साथ ही कर्नाटक बनाम पंजाब और राजस्थान बनाम हरियाणा मैच भी इसी दिन से शुरू हो रहे हैं।

38 टीमों को 5 ग्रुप में किया है विभाजित

रणजी की डिफेंडिंग चैंपियन सौराष्ट्र की टीम रही है, जिन्होंने 2022-23 के एडिशन को अपने नाम किया था। सौराष्ट्र की टीम को अपना पहला मैच झारखंड से खेलना है। इस टूर्नामेंट में शामिल कुल 38 टीमों को अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें गत विजेता सौराष्ट्र की टीम सबसे मुश्किल ग्रुप में रखी गई है। जिनके साथ झारखंड, महाराष्ट्र, विदर्भ, राजस्थान और हरियाणा की टीमों के साथ ही सर्विसेज और मणिपुर को भी रखा गया है। 38 टीमों को कुल 5 ग्रुप में बांटा गया है। जिसमें एलीट कैटेगरी में 4 ग्रुप हैं। जिसमें से 8-8 टीमों को 4 अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। इसके अलावा एक प्लेट ग्रुप है, जिसमें 6 टीमों को रखा गया है। इस तरह से कुल 38 टीमें रखी गई हैं।

प्लेट ग्रुप की बात करें तो इसमें बिहार और मणिपुर जो इससे पहले तक यहां नजर आती थी, लेकिन अब उन्हें एलीट कैटेगरी में जगह दे दी गई है। प्लेट ग्रुप में नागालैंड, हैदराबाद, मेघालय, सिक्किम मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश की टीमें रखी गई हैं।

वेन्यू और लाइव ब्रॉडकास्टिंग- कब और कहां देखे मैच

रणजी ट्रॉफी भारत का सबसे बड़ा और सबसे लंबा चलने वाला टूर्नामेंट है। जिसमें कुल 38 टीमें खेलेंगी और इनके मैचों के लिए 48 वेन्यू को तय किया गया है। पूरे भारत में इसके मैच खेले जाएंगे। जहां तक लाइव ब्रॉडकास्टिंग की बात करें तो इसका प्रसारण नेटवर्क-18 पर होगा। जिसमें स्पोर्ट्स-18 चैनल के साथ ही जियो सिनेमा एप पर लाइव प्रसारण किया जाएगा।

इस तरह से हैं 5 ग्रुपों में बांटी गई टीमें

एलीट ग्रुप ए - सौराष्ट्र, झारखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान, विदर्भा, हरियाणा, सर्विसेज, मणिपुर

एलीट ग्रुप बी- बंगाल, आंध्रा, मुंबई, केरल, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, बिहार

एलीट ग्रुप सी- कर्नाटक, पंजाब, रेलवे, तमिलनाडु, गोवा, गुजरात, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़

एलीट ग्रुप डी - मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बडौदा, दिल्ली, उडीसा, पांडुचेरी, झारखंड

प्लेट ग्रुप - नागालैंड, हैदराबाद, मेघालय, सिक्किम, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story