×

Ravi Kumar Dahiya Biography: बेटे को दूध-फल देने के लिए 40 किमी का सफर तय करते थे पिता, जानें कौन हैं रवि कुमार दहिया

Ravi Kumar Dahiya Biography: क्या आपको पता है कि ओलंपिक में कोलंबिया और बुल्गारिया के पहलवानों को चारों खाने चित करने वाले रवि कुमार दहिया कौन है और वे किस खेल से संबंधित है?

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 4 Aug 2021 9:35 AM GMT (Updated on: 4 Aug 2021 10:22 AM GMT)
Ravi Kumar Dahiya
X

रवि कुमार दहिया (फोटो- @JayeshD54392257 Twitter)

Ravi Kumar Dahiya Biography: हरियाणवी पहलवान रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya) ने आज टोक्यो ओलंपिक में हुए कुश्ती स्पर्धा में कोलंबिया, बुल्गारिया और कजाखस्तान के पहलवानों को चारों खाने चित करके फाइनल में प्रवेश कर लिया है। रवि के फाइनल में पहुंचने के बाद पूरा देश खुशी से झूम उठा है। लोगों को उम्मीद है की रवि कुमार दहिया अपने शानदार प्रदर्शन से देश लिए एक और मेडल पक्का कर लिया है।

ओलंपिक में रवि कुमार दहिया का प्रदर्शन (Ravi Kumar Dahiya Olympics)- आपको बता दें कि रवि कुमार दहिया ने आज कुश्ती में पुरुष फ्रीस्टाइल (57 किग्रा) स्पर्धा में हिस्सा लिया था, जिसमें उन्होंने पहले कोलंबिया के ऑस्कर टाइग्रेरोस (Oscar Tigreros) को हराकर पुरुष फ्रीस्टाइल (57 किग्रा) के क्वार्टर फाइनल में एंट्री मारी। क्वार्टर फाइनल में उनका सामना बुल्गारिया के पहलवान जॉर्जी वांगेलोव (Georgi Vangelov) से हुआ। इस मुकाबले में रवि ने जॉर्जी को 14-4 से मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की। वही सेमीफाइनल में उनका मुकाबला कजाखस्तान के नुरिस्लाम सनायेव (Nurislam Sanayev) से हुआ, जिसमें रवि ने सनायेव को चारों खाने चित करते हुए फाइनल में अपनी जगह बनाई।

कौन है रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya Kaun Hai)

क्या आपको पता है कि रवि कुमार दहिया कौन है और वे किस खेल से संबंधित है (Ravi Kumar Dahiya Kis Khel Se Sambandhit Hai)? आपको बता दें कि रवि कुमार दहिया एक भारतीय पहलवान (Ravi Kumar Dahiya Wrestler) है। वे कुश्ती के खेल में फ्रीस्टाइल की पहलवानी करते हैं। इन्होंने साल 2019 में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में (57 किग्रा) कांस्य पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक में अपनी जगह बनाई थी।

रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय (Ravi Kumar Dahiya Ka Jivan Parichay)

भारत के हरियाणा के रहने वाले रवि कुमार दहिया का जन्म 12 दिसंबर 1997 को एक किसान परिवार में हुआ था। उनका घर सोनीपत जिले के नाहरी गांव में हैं। रवि के पिता (Ravi Kumar Dahiya Father) का नाम राकेश दहिया (Rakesh Dahiya) है। रवि के पिता के पास खुद की जमीन नहीं थी। उन्होंने खेती करने के लिए खेत को किराए पर लिया था। रवि को पहलवान बनाने के लिए उनके पिता ने काफी परिश्रम किया। वे रवि के लिए हमेशा दूध और फल देने के लिए गांव से 40 किमी दूर स्टेडियम जाया करते थे। आपको बता दें कि रवि ने अपनी पहलवानी की ट्रेनिंग दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में की है।

रवि कुमार दहिया की उपलब्धि (Ravi Kumar Dahiya Achievement)

रवि कुमार दहिया ने कुश्ती में दो गोल्ड हासिल कर चुके हैं। इन्होंने पहला गोल्ड मेडल साल 2020 में दिल्ली में आयोजित एशियाई चैंपियनशिप (Asian Championships) में जीता था, वहीं 2021 में अल्माटी में हुए कुश्ती प्रतियोगिता में रवि ने दूसरा गोल्ड में हासिल किया। इसके अलावा रवि ने दो सिल्वर मेडल और एक ब्रॉन्ज मेडल हासिल कर चुके हैं।

रवि कुमार दहिया की हाइट (Ravi Kumar Dahiya Height)- 5 फीट 7 इंच।

रवि कुमार दहिया का वेट (Ravi Kumar Dahiya weight)- लगभग 57 किलोग्राम।

रवि कुमार दहिया का इंस्टाग्राम (Ravi Kumar Dahiya Instagram)- @ravi_kumar_60

रवि कुमार दहिया का नेट वर्थ (Ravi Kumar Dahiya Net Worth)

रवि कुमार दहिया के नेट वर्थ के बारे में अब तक कोई भी स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आ पाई है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story