×

Ravi Shastri को मिलेगा बीसीसीआई का लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, इन कारणों से दिग्गज को किया जाएगा सम्मानित!

BCCI Award Function Ravi Shastri: रवि शास्त्री को मंगलवार (23 जनवरी) को हैदराबाद में उनके पुरस्कार समारोह में बीसीसीआई के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

Sachin Hari Legha
Published on: 22 Jan 2024 2:19 PM GMT
BCCI Award Function Ravi Shastri:
X

BCCI Award Function Ravi Shastri (photo. Social Media)

BCCI Award Function Ravi Shastri: पूर्व भारतीय क्रिकेटर रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को मंगलवार (23 जनवरी) को हैदराबाद में उनके पुरस्कार समारोह में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। समाचार एजेंसी पीटीआई ने इस खबर की पुष्टि की है कि 61 वर्षीय रवि शास्त्री को आने वाली 23 जनवरी, यानि मंगलवार के दिन हैदराबाद में बीसीसीआई पुरस्कार समारोह (BCCI Award Function) में यह सम्मान प्राप्त करेंगे।

इस कारण से मिलेगा खिताब!

आपको बताते चलें कि पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री (Ravi Shastri) भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्यों में से एक थे, उन्होंने 1985 में भारत की विश्व चैंपियनशिप की क्रिकेट जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शास्त्री टीम इंडिया के क्रिकेट निदेशक और मुख्य कोच भी थे और उन्होंने विराट के साथ एक शानदार साझेदारी की। विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं।

भारतीय क्रिकेट में शास्त्री और कोहली के नेतृत्व में, टीम इंडिया तीनों प्रारूपों में दुनिया पर हावी हो गई, लेकिन विशेष रूप से टेस्ट क्रिकेट में, संभवतः उनकी सबसे बड़ी जीत भारत के रूप में ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में हराना था। वो भी एक बार नहीं बल्कि दो बार। हालाँकि, एक विश्व खिताब भी इस जोड़ी और भारतीय क्रिकेट टीम से दूर रहा, यहाँ तक कि भारत की अंतिम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ट्रॉफी 2013 में आई, जब एमएस धोनी ने 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी खिताब के लिए मेन इन ब्लू का नेतृत्व किया था।

रवि शास्त्री ने भारत के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे मैच खेले। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण वर्ष 1981 में किया था। अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उनकी अंतिम उपस्थिति वर्ष 1992 में हुई थी। अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में, बल्लेबाजी ऑलराउंडर ने टेस्ट में 3830 रन बनाए, खेल के सबसे शुद्ध प्रारूप में 151 विकेट लिए। जब वनडे की बात आती है, तो मुंबई के क्रिकेटर ने 3108 रन बनाए, जबकि सफेद गेंद प्रारूप में 129 विकेट लिए। यही सब बातें रवि शास्त्री को बीसीसीआई के लिए शायद महान बनाती हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story