×

Ravi Shastri: पूर्व कोच की अनोखी मांग, बंद हो द्विपक्षीय टी-20 सीरीज का आयोजन

Ravi Shastri : टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने सुझाव दिया है, कि इंटरनेशनल क्रिकेट में टी-20 फॉर्मेट में होने वाली द्विपक्षीय सीरीज नहीं होनी चाहिए।

Prashant Dixit
Published on: 1 Jun 2022 5:06 PM GMT (Updated on: 1 Jun 2022 5:09 PM GMT)
Former India Coach Ravi Shastri
X

Former India Coach Ravi Shastri (image credit social media)

Ravi Shastri : टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने सुझाव दिया है, कि इंटरनेशनल क्रिकेट में टी20 फॉर्मेट में होने वाली द्विपक्षीय सीरीज नहीं होनी चाहिए। शास्त्री के मुताबिक इसे सिर्फ विश्व कप (world cup) और फ्रेंचाइजी क्रिकेट (cricket) तक ही सीमित रखा जाना चाहिए। उन्होंने यह बता भारत दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज से पहले तुरंत पहले कही है। इसके अलावा रवि शास्त्री ने आकाश चोपड़ा के सुझाव का समर्थन करते हुए आईपीएल को भी दो चरण वाले फॉर्मेट की बात कही है।

भारतीय टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है, कि T20 फॉर्मेट इंटरनेशनल टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज के लिए नहीं है, बल्कि इसे सिर्फ विश्व कप तक ही सीमित रखा जाना चाहिए। शास्त्री की यह टिप्पणी भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज से पहले आई है। इसके बाद भारत को आयरलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के विरूद्ध भी आने वाले महीनों में टी20 सीरीज खेलनी हैं।

रवि शास्त्री को लगता है, कि क्रिकेट प्रामियो के उत्साह को देखते हुए, जहां तक छोटे फॉर्मेट की बात है, तो सबसे अच्छा तरीका साल में दो बार फ्रेंचाइजी क्रिकेट के साथ में टी20 विश्व कप होता है। रवि शास्त्री ने एक रिपोर्ट में बताया कहा कि ''टी20 में काफी द्विपक्षीय क्रिकेट हो रहा है, मैंने यह पहले भी कहा है, यह 'टी20 क्रिकेट' फुटबॉल की तरह से होना चाहिए जहां, आप सिर्फ विश्व कप खेलते हो, द्विपक्षीय टूर्नामेंट को कोई याद नहीं रखता।''

आपको बता दें, कि भारतीय कोच के तौर पर रवि शास्त्री का कार्यकाल पिछले साल खत्म हुआ था, उन्होंने कहा कि उन्हें "भारतीय कोच के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान विश्व कप और 6 से 7 अन्य मैचों को छोड़कर एक भी टी20 मैच याद नहीं है। एक टीम विश्व कप जीतती है, वह इसे याद रखती हैं, दुर्भाग्य से हम नहीं जीत पाए, मुझे यह भी याद नहीं, दुनिया भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेला जा रहा है, प्रत्येक देश को अपना फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने की अनुमति है, जो उनका घरेलू क्रिकेट है, और फिर प्रत्येक दो वर्ष में आप एक विश्व कप टी20 ही खेलो"

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को दो चरणों में करवाने की बात कहने वाले पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा के बयान का भी रवि शास्त्री ने समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि, "आगे यह हो सकता है, कि 140 मैचों को 70 - 70 में बांट दिया जाए, दो सत्र में आयोजन हो, आप सोच सकते हो कि यह अधिक है, पर भारत में कुछ भी ज्यादा नहीं होता है" बायो बबल खत्म होने पर भी शास्त्री ने खुशी जाहिर की हैं, आपको बता दें कि कोरोना काल के बाद पहली बार भारतीय टीम बिना बायो बबल के कोई सीरीज दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलेंगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story