×

Ravichandran Ashwin: कानपुर टेस्ट के बाद हेड कोच राहुल द्रविड़ ने आर अश्विन पर दिया बड़ा बयान, अश्विन को बताया मैच विजेता

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड ने रविचंद्र अश्विन की तारीफ करते हुए कहा कि आर अश्विन टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक हैं।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu RaoNewstrack Network
Published on: 29 Nov 2021 5:31 PM GMT (Updated on: 29 Nov 2021 5:32 PM GMT)
Ravichandran Ashwin
X
आर अश्विन और राहुल द्रविड़ की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Ravichandran Ashwin: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों (india versus south africa series 2021) की सीरीज खेली जा रही है। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच हुए कानपुर (kanpur) के पहले टेस्ट मैच ड्रा रहा है। कानपुर टेस्ट मैच ड्रा होने के बाद भारतीय टीम के हेड कोच ने फिरकी गेंदबाज आर अश्विन पर भरोसा जताया है।

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड ने रविचंद्र अश्विन की तारीफ करते हुए कहा कि आर अश्विन (Ravichandran Ashwin Stats) टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक हैं।अश्विन भारतीय और विदेशी दोनों विकेटों पर अपनी फिरकी गेंदबाजी से किसी भी बैटिंग अटैक को आउट करके टीम इंडिया की मैच में वापसी कराते हैं। उन्होंने कहा अश्विन एक मैच जिताउ खिलाड़ी हैं। हेड कोच राहुल द्रविड़ ने आर अश्विन को मैच का विजेता प्लेयर्स बताया। उन्होंने आगे कहा अश्विन टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाजों में तीसरे स्थान पर हैं। उनकी यह उपलब्धि देश और उनके लिए बेहद खास है।

अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे खिलाड़ी बने

आर अश्विन ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए दोनों पारियों में 6 विकेट चटकाए। 6 विकेट लेने के साथ ही आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। रविचंद्र अश्विन ने टॉम लेथम को आउट करके अपने टेस्ट करियर में 418 विकेट पूरे किए। और आर अश्विन यह विकेट लेने के साथ ही हरभजन सिंह को भी पीछे कर दिया। आर अश्विन अब सिर्फ अनिल कुंबले और कपिल देव से ही पीछे हैं। जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए सबसे अधिक विकेट लिए हैं। अनिल कुबंले ने भारत के लिए खेलते हुए 619 विकेट चटकाए हैं, तो वहीं वर्ल्ड चैंपियन टीम के कप्तान रहे पूर्व खिलाड़ी कपिल देव ने 434 विकेट लिए हैं।

विकेट लेने के बाद खुशी मानते अश्विन और टीम के खिलाड़ी (फोटो:सोशल मीडिया)

अश्विन के टेस्ट क्रिकेट के रिकॉर्ड (Ravichandran Ashwin Test Stats)

आर अश्विन ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत साल 2011 में की। आर अश्विन ने अबतक भारत के लिए 80 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 80 मैचों की 150 पारियों में अश्विन ने 2.80 की बेहतरीन इकोनॉमी से 418 विकेट हासिल किए हैं। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 30 बार पांच विकेट से ज्यादा ले चुके हैं। वहीं 19 चार विकेट एक साथ लिए हैं।

रविंद्र चंद्र अश्विन ने 418 विकेट लेने के साथ ही बल्लेबाजी में भी अपने जौहर दिखाए हैं। रविचंद्र अश्विन ने 80 मैचों की 113 पारियों में बल्लेबाजी की है। इन 113 पारियों में रविचंद्र अश्विन ने 27.7 की औसत से 2685 रन बनाए हैं। इस दौरान रविचंद्र अश्विन ने पांच बार शतकीय पारियां खेली हैं। इसके साथ ही 11 बार 50 रनों से अधिक का स्कोर बनाया है। अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 124 रन रहा है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story