×

सिर्फ 300 नहीं, 600 टेस्ट विकेट लेना चाहता हूं : रविचंद्रन अश्विन

seema
Published on: 2 Dec 2017 10:39 AM GMT
सिर्फ 300 नहीं, 600 टेस्ट विकेट लेना चाहता हूं : रविचंद्रन अश्विन
X

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले दिग्गज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने अपने करियर के 300 टेस्ट विकेट भी पूरे किए। अश्विन ने कहा है कि वह इस आंकड़े को 'डबल' करना चाहते हैं।

इस सूची में अश्विन ने आस्ट्रेलिया के दिग्गज डेनिस लिली को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है। अश्विन ने 54 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे किए हैं, वहीं लिली ने 56 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया था।

अश्विन ने कहा, 'मैं उम्मीद कर रहा हूं कि 300 विकेट की इस उपलब्धि को मैं 600 विकेट में तब्दील कर सकूं। मैंने अभी केवल 54 टेस्ट मैच ही खेले हैं। स्पिन गेंदबाजी उतनी आसान नहीं है, जितनी यह नजर आती है।'

यह भी पढ़ें : पांच हजारी क्लब में शामिल होने के बाद विराट का एक और रिकार्ड

दूसरे टेस्ट से पहले अश्विन को 300 विकेट पूरे करने के लिए आठ विकेट और लेने थे, जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में हासिल किए। भारतीय टीम ने विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 239 रनों से हरा दिया।

इस टेस्ट मैच में अश्विन ने कुल आठ विकेट लिए और 300 विकेट पूरे करने की उपलब्धि भी हासिल की।

केवल इतना ही नहीं। अश्विन ने सबसे तेजी से 300 विकेट पूरे करने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में अनिल कुंबले को पछाड़ा है। कुंबले ने 66 मैचों में 300 विकेट लिए थे, जो अश्विन ने 54 मैचों में हासिल किए हैं।

अश्विन के नाम अब साल 2017 में 52 टेस्ट विकेट हो गए हैं। अश्विन मौजूदा साल में 50 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे और भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने इस साल अब तक 10 मैचों में 25.55 के औसत से 52 विकेट लिए हैं। इस दौरान अश्विन ने 5 विकेट 2 बार लिए हैं और पारी में उनका बेस्ट 41 रन देकर 6 विकेट रहा है।

अश्विन ने कहा, 'इसमें काफी मेहनत लगती है। मैंने और रवींद्र जड़ेजा ने काफी गेंदबाजी की थी। टीम की ओर से हाल ही में मिले ब्रेक से हमें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए तरोताजा होने में काफी मदद मिली।Ó

डेनिस लिली

डेनिस ने 70 टेस्ट मैच खेलें जिसमें उन्होंने 355 विकेट लिये (उस समय रिकॉर्ड जिसे सबसे पहले इयान बॉथम ने तोड़ा।)। साथ ही 63 वनडे में उन्होंने 103 विकेट लिये। वह किसी भी एक, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे।

मुथैया मुरलीधरन

मुरलीधरन ने सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने पर अश्विन को बधाई दी और कहा कि यह एक बड़ी उपलब्धि है, 300 टेस्ट विकेट लेना छोटी बात नहीं है। निश्चित रूप से अभी विश्व क्रिकेट में वे श्रेष्ठ स्पिनर हैं। इसके अलावा मुरली ने यह भी कहा कि अश्विन फिलहाल वन-डे टीम में नहीं है लेकिन जल्दी ही वापस आकर छोटे प्रारूप में भी अपने प्रदर्शन से सबको चकित कर देंगे। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 टेस्ट विकेट झटके हैं और यह विश्व रिकॉर्ड उनके नाम है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story