×

Sri Lanka vs India: सर जडेजा निलंबित, तीसरे टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे

Rishi
Published on: 6 Aug 2017 2:25 PM GMT
Sri Lanka vs India: सर जडेजा निलंबित, तीसरे टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे
X

दुबई : भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को आईसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए एक टेस्ट मैच से निलंबित कर दिया गया है। इस निलंबन के कारण जडेजा श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में भारतीय टीम के साथ मैदान पर नहीं उतर पाएंगे।

श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच पाल्लेकेले में 12 से 16 अगस्त तक खेला जाएगा। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

जडेजा पर दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को गेंदबाजी के दौरान श्रीलंका के बल्लेबाज पर क्रीज न छोड़ने के बावजूद स्टम्प्स पर गेंद मारने का आरोप है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में दी जानकारी के अनुसार, मैदान पर मौजूद अंपायरों ने इस व्यवहार को जान लेवा करार दिया, क्योंकि यह गेंद उस वक्त क्रीज पर मौजूद दिमुथ करुणारत्ने के बिल्कुल पास से होकर गुजरी थी।

जडेजा को आईसीसी की धारा 2.2.8 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसका साफ मतलब यह है कि अनुचित या खतरनाक तरीके से किसी भी खिलाड़ी, खिलाड़ी के समर्थक, अंपायर या मैच रैफरी की ओर गेंद या कोई अन्य उपकरण फेंकना जैसे पानी की बोतल आदि चीजें फेंकना गलत है।

क्या होगा नुकसान

इस निलंबन के कारण जडेजा पर उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगा है और उनके खाते में तीन डी-मैरिट अंक जुड़ गए हैं। इससे पहले इंदौर में पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान उन पर आईसीसी की धारा 2.2.11 के उल्लंघन का दोषी पाया गया था।

इस निलंबन के बाद जडेजा के खाते में छह डी-मैरिट अंक होंगे। अगर अगले 24 माह में उनके खाते में यह अंक बढ़कर आठ तक पहुंच जाते हैं, तो उन पर चार निलंबन अंक लेंगे।

टीम के लिए मूल्यवान हैं जडेजा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा की तारीफ करते हुए कहा कि वह टीम के लिए मूल्यवान हैं। उल्लेखनीय है कि जडेजा की ओर से दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका की दूसरी पारी में लिए गए सबसे अधिक पांच विकेट के दम पर भारत ने एक पारी, 53 रनों से जीत हासिल की।

जडेजा ने श्रीलंका के लिए 141 रनों की शतकीय पारी खेल रहे दिमुथ करुणारत्ने का विकेट लिया। इसके बाद ही श्रीलंका की पारी लड़खड़ा गई और टीम की दूसरी पारी 386 रनों पर ही सिमट गई।

संवाददाताओं को दिए एक बयान में कोहली ने कहा, "क्षमताओं से भरपूर खिलाड़ियों को ढूंढ पाना काफी मुश्किल होता है। इसलिए, मुझे लगता है कि इस प्रकार के खिलाड़ी खासकर लंबे प्रारूप वाले खेलों में टीम को महत्वपूर्ण संतुलन प्रदान करते हैं।"

कोहली ने कहा, "जडेजा किसी भी स्तर या स्थिति में आपको 60 या 70 रन देंगे और यह सच में किसी भी खेल को बदल सकता है। मैं कहना चाहूंगा कि वह काफी मूल्यवान खिलाड़ी हैं।"

कप्तान कोहली ने यह भी कहा कि किसी भी टीम के लिए मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना भी महत्वपूर्ण है।

दिल्ली के क्रिकेट खिलाड़ी ने कहा, "आज हमने तय किया था कि अगर हम शुरुआत में विकेट नहीं भी ले पाए, तो हम इस मुश्किल परिस्थिति का आनंद उठाएंगे, क्योंकि ये परिस्थितियां एक टीम के रूप में आपको और भी बेहतर करती हैं।"

कोहली ने कहा कि सफलता आपको जरूर मिलेगी, लेकिन आपको धैर्य रखने की जरूरत है। उन्होंने खुशी जताई कि उनकी टीम इस मुश्किल चरण से निकलकर सफलता हासिल करने में कामयाब रही।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story