रेणुका सिंह ने टी-20 महिला विश्वकप में रचा इतिहास, लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाई...

Who is Renuka Singh: महिला टी-20 विश्वकप में तेज़ गेंदबाज़ रेणुका सिंह ने अपने शानदार प्रदर्शन से जमकर सुर्खियां बटोरी है। हिमाचल प्रदेश की बेटी रेणुका सिंह ने देश का मान बढ़ाया है। महिला टी-20 विश्वकप में भारतीय टीम को शनिवार को हार का सामना करना पड़ा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 19 Feb 2023 5:38 AM GMT (Updated on: 19 Feb 2023 5:42 AM GMT)
Who is Renuka Singh
X

Who is Renuka Singh

Who is Renuka Singh: महिला टी-20 विश्वकप में तेज़ गेंदबाज़ रेणुका सिंह ने अपने शानदार प्रदर्शन से जमकर सुर्खियां बटोरी है। हिमाचल प्रदेश की बेटी रेणुका सिंह ने देश का मान बढ़ाया है। महिला टी-20 विश्वकप में भारतीय टीम को शनिवार को हार का सामना करना पड़ा। टी-20 विश्वकप में लगातार दो जीत के बाद टीम इंडिया को इंग्लैंड के सामने 11 रनों से हार झेलनी पड़ी। लेकिन इस मैच में भारतीय तेज़ गेंदबाज़ रेणुका सिंह ने घातक गेंदबाज़ी करते हुए इतिहास रच दिया। रेणुका सिंह की दमदार गेंदबाज़ी के बाद भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा।

रेणुका सिंह ने 5 विकेट लेकर रचा इतिहास:

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए। लेकिन एक समय इंग्लैंड की पारी बड़े संकट में दिखाई दे रही थी। भारत की तेज़ गेंदबाज़ रेणुका सिंह ने इंग्लैंड को कई बड़े झटके दिए। इंग्लैंड की पारी ने पहले पांच ओवर में ही अपने तीन बड़े गंवा दिए। लेकिन इसके बाद नट स्किवेर ब्रंट ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर रेणुका सिंह के शानदार प्रदर्शन पर पानी फेर दिया। रेणुका सिंह ने 5 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। रेणुका सिंह टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से 5 विकेट हासिल करने वाली पहली महिला तेज गेंदबाज बन गई हैं।

इंग्लैंड ने भारत को 11 रनों से हराया:

टी-20 महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का मुकाबला इंग्लैंड से हुआ। मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड टीम ने 7 विकेट पर 151 रन बनाए। टीम के लिए नैटली सिवर-ब्रंट ने सबसे अधिक 50 रनों (42 गेंद) की अर्धशतकीय पारी खेली। जबकि, एमी जोन्स ने 27 बॉल पर 40 रन बनाए। वहीं, टीम इंडिया से रेणुका ठाकुर ने 15 रन देकर 5 विकेट झटके। लेकिन, लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 11 रनों से ये मैच हार गई। टीम इंडिया 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 5 विकेट गंवाकर 140 रन ही बना सकी। टीम के लिए सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 41 बॉल पर 52 रनों की पारी खेली। मगर, वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाईं।

बचपन हो गया था पिता का देहांत:

बता दें रेणुका सिंह ने पिछले कुछ सालों से अपनी तेज़ गेंदबाज़ी से सभी प्रभावित किया हैं। रेणुका सिंह हिमाचल प्रदेश से ताल्लुकात रखती हैं। रेणुका सिंह ने बचपन में अपने पिता के देहांत के बाद भी हार नहीं मानी और अपने संघर्ष और मेहनत के बलबूते आज यह मुकाम हासिल किया हैं। रेणुका ने चैलेंजर ट्रॉफी में 24 विकेट हासिल करके सनसनी मचाई थी, जिसके बाद उन्हें टीम इंडिया में जगह मिली।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story