क्रिकेट की 'स्विंग क्वीन' रेणुका सिंह, जिसके आगे थर-थर कांपते हैं बल्लेबाज

Renuka Singh Record: रेणुका सिंह को सोशल मीडिया पर महिला क्रिकेट की 'स्विंग क्वीन' के नाम से बुलाया जा रहा है। तेज़ गेंदबाज़ रेणुका सिंह ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन से सभी को हैरान किया। सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के टॉप ऑर्डर बैटिंग क्रम को तहस नहस करके रख दिया। रेणुका सिंह ने बुधवार को बारबाडोस के खिलाफ भी अपने प्रदर्शन को फिर दोहराया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 4 Aug 2022 11:46 AM GMT
Renuka Singh Record
X

Renuka Singh Record: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शुरूआती मैच गंवाने के बाद भारतीय टीम ने सेमीफाइनल का सफर तय कर लिया। भारतीय महिला टीम के लिए सेमीफाइनल का सफर आसान नहीं रहा। ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया के अलावा क्रिकेट की दो और मजबूत टीमों (पाकिस्तान और बारबाडोस) से भारत का मुकाबला होना था। लेकिन महिला खिलाड़ियों ने अपने दमदार प्रदर्शन के बलबूते यह आसानी से कर दिया। पहले पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया और उसके बाद बारबाडोस को 100 रनों से बुरी तरह रौंद दिया। इन टीमों मैचों में भारत की तरफ से गेंदबाज़ी में रेणुका सिंह (The Swing Queen) का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा हैं। क्रिकेक्ट फैंस उनकी स्विंग गेंदबाज़ी के मुरीद हो गए।

महिला क्रिकेट की 'स्विंग क्वीन':

रेणुका सिंह को सोशल मीडिया पर महिला क्रिकेट की 'स्विंग क्वीन' (The Swing Queen) के नाम से बुलाया जा रहा है। तेज़ गेंदबाज़ रेणुका सिंह ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन से सभी को हैरान किया। सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के टॉप ऑर्डर बैटिंग क्रम को तहस नहस करके रख दिया। रेणुका सिंह ने बुधवार को बारबाडोस के खिलाफ भी अपने प्रदर्शन को फिर दोहराया। वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने स्पेल में घातक गेंदबाज़ी करते हुए सिर्फ 10 रन देकर 4 विकेट झटके। इसके साथ रेणुका ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लिया। कॉमनवेल्थ गेम्स में वो पहली गेंदबाज़ बन गई जिसने दो बार चार विकेट लिए।

'प्लेयर ऑफ द मंथ' की नॉमिनी लिस्ट में शामिल हुई रेणुका:

आईसीसी द्वारा जुलाई 'प्लेयर ऑफ द मंथ' की नॉमिनी लिस्ट जारी कर दी गई है। इसमें भारत की तरफ से एकमात्र रेणुका सिंह का नाम शामिल है। रेणुका सिंह को श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच का काफी फायदा मिला। कॉमनवेल्थ गेम्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 ओवर में 18 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

सेमीफाइनल में रेणुका सिंह से बड़ी उम्मीद:

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है। ऐसे में अब देशवासियों की महिला क्रिकेट से पदक जीतने की उम्मीद काफी बढ़ गई। टीम इंडिया की बल्लेबाजी का दारोमदार स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर और रोड्रिगेज पर रहेगा। वहीं गेंदबाज़ी की कमान रेणुका सिंह के हाथों में रहेगी। अब देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि क्या सेमीफाइनल में भी रेणुका सिंह की घातक गेंदबाज़ी देखने को मिलेगी या नहीं...

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story