×

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर रिंकू सिंह को मिला राहुल द्रविड़ से खास गुरुमंत्र, खुद रिंकू ने किया खुलासा

IND vs SA: भारतीय टीम के युवा स्टार बल्लेबाज रिंकू सिंह पहली बार अपने करियर में कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में खेलने जा रहे हैं, जिन्हें द्रविड़ से काफी कुछ सीखने को मिल रहा है।

Kalpesh Kalal
Published on: 10 Dec 2023 12:09 PM GMT
Rinku Singh
X

IND vs SA (Source_ Social Media)

IND vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा रविवार से शुरू होने जा रहा है। दोनों ही टीमों के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज सीरीज से इस दौरे की शुरुआत हो रही है। पहला मैच डरबन के किंग्समीड स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच के लिए सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टीम इंडिया की युवा ब्रिगेड खेलने को तैयार है। भारतीय टीम के युवा सनसनी बनते जा रहे तूफानी बल्लेबाज रिंकू सिंह पर हर किसी की नजरें रहने वाली हैं।

रिंकू सिंह पर होंगी नजरें, राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में खेल रहे हैं पहली बार

भारतीय टीम में रिंकू सिंह के आए हुए अभी कुछ ही महीनें हुए हैं, जिसमें उन्होंने खास प्रभाव छोड़ा है। भारत के लिए नंबर-5 और नंबर-6 पर कुछ बेहतरीन पारियां खेल चुके रिंकू के लिए टीम इंडिया की जर्सी में दक्षिण अफ्रीका का दौरा पहला मौका है, जब उन्हें महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का मार्गदर्शन मिल रहा है। टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच से पहले प्रैक्टिस के दौरान मौजूद रहे और रिंकू सिंह को टिप्स देते भी दिखे।

राहुल द्रविड़ से मिले गुरुमंत्र को रिंकू सिंह ने किया साझा

बीसीसीआई टीवी के साथ बात करते हुए रिंकू सिंह ने कहा कि, "जब मैंने आज यहां बल्लेबाजी की, तो इसकी भारतीय विकेटों की तुलना में यहां अतिरिक्त उछाल था। गति थोड़ी ज़्यादा है, इसलिए तेज गेंदबाजी के खिलाफ अभ्यास करेंगे।"

राहुल सर ने मुझे अपना स्वाभाविक गेम खेलने का दिया है मंत्र- रिंकू सिंह

बल्लेबाजी की प्रैक्टिस के दौरान रिंकू सिंह ने कोच राहुल द्रविड़ ने बात की। जिसे लेकर रिंकू सिंह ने बताया कि उन्हें कोच राहुल द्रविड़ से क्या गुरुमंत्र मिला। जिसमें उन्होंने बताया कि राहुल सर ने उन्हें अपना स्वाभाविक गेम खेलने को ही कहा है। रिंकू ने कहा कि, "पहले अभ्यास सत्र में, अच्छे मौसम के कारण मैंने इसका भरपूर आनंद लिया। राहुल द्रविड़ सर के साथ काम करने का मौका मिला। तो यह एक अच्छा एहसास था। उन्होंने मुझसे कहा कि मैं वैसे ही खेलना जारी रखूं और खुद पर विश्वास बनाए रखूं।“

इसके बाद आगे रिंकू ने कहा कि, "राहुल सर ने मुझे कहा है कि नंबर 5 या 6 पर खेलते रहो। उस स्थिति में खेलना कठिन है, लेकिन खुद को आगे बढ़ाते रहो और खुद पर विश्वास रखो। मैं 2013 से यूपी के लिए नंबर 5 या 6 पर खेल रहा हूं। इसलिए, मुझे उस स्थिति की आदत हो गई है। मैं उस स्थिति में खेलने के लिए खुद का समर्थन करता रहता हूं क्योंकि 4-5 विकेट होने पर उस स्थिति में खेलना बहुत कठिन होता है।"

रिंकू टीम में इन साथियों के साथ रहना करते हैं पसंद

"फिर आपको साझेदारी बनानी होगी। इसलिए मैं खुद से कहता रहता हूं कि जितना अधिक मैं खुद को शांत रखूंगा, उतना ही बेहतर होगा और प्रतिक्रिया न दूं। क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए साथी खिलाड़ियों के साथ समय का आनंद लेना महत्वपूर्ण है। हम 4-5 खिलाड़ी एक समूह में रहते हैं। मैं, रवि, अर्शदीप, आवेश, जितेश। हम एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हैं, जो क्रिकेट में बहुत महत्वपूर्ण है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story