×

IND vs ENG: एजबेस्टन में ऋषभ पंत का कमाल, टेस्ट क्रिकेट के कई रिकॉर्ड किए अपने नाम, धोनी को पीछे छोड़ा

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे एजबेस्टन टेस्ट में विकेटकीपर ऋषभ पंत ने कमाल की बल्लेबाजी की है। पंत ने टेस्ट क्रिकेट के कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 4 July 2022 1:30 PM GMT
rishabh pant
X

ऋषभ पंत। (Social Media)

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे एजबेस्टन टेस्ट (Edgbaston Test) में विकेटकीपर ऋषभ पंत (Wicketkeeper Rishabh Pant) ने कमाल की बल्लेबाजी की है। पहली पारी में शानदार शतक जड़ने के बाद टीम इंडिया की दूसरी पारी में भी पंत ने अर्धशतक लगाने में कामयाबी हासिल की। पंत ने पहली पारी में शानदार 146 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। इसी के साथ पंत ने टेस्ट क्रिकेट के कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए।

पंत के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड

एजबेस्टन टेस्ट (Edgbaston Test) की दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने के साथ पंत (Wicketkeeper Rishabh Pant) टेस्ट क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाब रहे। अभी तक भारत का कोई भी विकेटकीपर विदेशी धरती पर एक ही टेस्ट में शतक और अर्धशतक नहीं लगा सका था। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Former Captain Mahendra Singh Dhoni) भी अपने कॅरियर के दौरान यह कमाल नहीं दिखा सके मगर पंत ने यह कमाल कर दिखाया।

वैसे पंत के अलावा टीम इंडिया की ओर से एक और विकेटकीपर ने एक ही टेस्ट की दो पारियों में शतक और अर्धशतक जड़ने का कमाल दिखाया था। टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर फारुख इंजीनियर (Former wicketkeeper Farooq Engineer) ने 1973 में खेले गए टेस्ट में यह कमाल दिखाया था। इंजीनियर ने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट की पहली पारी में शानदार 121 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 66 रन बनाने में कामयाबी हासिल की थी। वैसे पंत विदेशी धरती पर यह कमाल दिखाने वाले टीम इंडिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं।

रिवर्स स्वीप के चक्कर में आउट हुए पंत

एजबेस्टन टेस्ट में टीम इंडिया की दूसरी पारी में पंत ने 76 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड के गेंदबाजों की ओर से अच्छी गेंदबाजी के बावजूद वे अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे। अपनी पारी के दौरान उन्होंने सात शानदार चौके भी जड़े। दूसरी पारी में भी पंत काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे मगर रिवर्स स्वीप लगाने के चक्कर में वे आउट हो गए। जैक लीच की गेंद पर रिवर्स स्वीप लगाने के चक्कर में गेंद उनके ग्लव्ज में लगकर उछल गई और इंग्लैंड के जो रूट ने शानदार कैच लपक लिया।

पंत ने वालकॉट का भी रिकॉर्ड तोड़ा

पंत ने एजबेस्टन टेस्ट की दोनों पारियों में मिलाकर कुल 203 रन बनाए। उन्होंने पहली पारी में 146 रन बनाए थे जबकि आज दूसरी पारी में वे 57 रन बनाने में कामयाब रहे। इसी के साथ उन्होंने वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज क्लाइड वालकॉट का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वालकॉट ने 1950 में लॉर्ड्स में खेले गए टेस्ट में दोनों पारियों में मिलाकर 182 रन बनाए थे। अब यह रिकॉर्ड पंथ के नाम दर्ज हो गया है। वालकॉट ने पहली पारी में 14 जबकि दूसरी पारी में नाबाद 168 रन बनाए थे।

इसी के साथ पंत एशिया के बाहर किसी एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज हो गए हैं। अभी तक यह रिकॉर्ड विजय मांजरेकर के नाम दर्ज था। मांजरेकर ने 1953 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन टेस्ट की दोनों पारियों में 161 रन बनाए थे।

धोनी को भी छोड़ा पीछे

अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर पंत ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Former Captain Mahendra Singh Dhoni) का भी 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले धोनी ने इंग्लैंड में एक टेस्ट के दौरान सबसे ज्यादा 151 रन बनाए थे। धोनी ने 2011 में बर्मिंघम में पहली पारी में 77 और दूसरी पारी में 74 रन बनाए थे। अब ऋषभ पंत इस मामले में धोनी से आगे निकल गए हैं क्योंकि उन्होंने दोनों पारियों में मिलाकर 203 रन बनाए हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story