×

Rishabh Pant IPL Records: ऋषभ पंत का कैसा रहा है आईपीएल इस दिलेर खिलाड़ी का पूरा रिकॉर्ड

Rishabh Pant IPL Records: आईपीएल में जब से ऋषभ पंत की एन्ट्री हुई है, उन्हें इस लीग के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक माना गया है।

Kalpesh Kalal
Published on: 5 March 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 5 March 2024 1:30 AM GMT)
Rishabh Pant
X

Rishabh Pant IPL Records (Source_Social Media)

Rishabh Pant IPL Records: क्रिकेट गलियारों की सबसे चकाचौंध भरी टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। इस ग्रैंड टी20 लीग में इस बार देश-विदेश के सितारों की चमक 22 मार्च से देखने को मिलेगी। जिसके लिए तमाम खिलाड़ियों ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम लगभग पूरा कर लिया है। आईपीएल के इस बार पहले फेज का शेड्यूल जारी हुआ है। जिसमें 7 अप्रैल तक कुल 21 मैच खेले जाने हैं। जिसकी शुरूआत 22 मार्च सो चेन्नई सुपर किंग्स वर्सेज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होने वाले मैच के साथ होगी।

15 महीनों के बाद फिर से क्रिकेट मैदान में उतरने जा रहे हैं ऋषभ पंत

आईपीएल में वर्ल्ड क्रिकेट के एक से बड़े एक स्टार खिलाड़ी खेलने को तैयार है, जिसमें एक बड़ा नाम ऋषभ पंत का है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले साल रोड एक्सीडेंट में गंभीर रूप से घायल होने की वजह से नहीं खेल सके थे। पिछले साल दिसंबर से ही क्रिकेट के मैदान से दूर ऋषभ पंत करीब 15 महीनों के बाद आईपीएल के साथ ही प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने जा रहे हैं। ऐसे में फैंस इस दिल्ली के दिलेर खिलाड़ी को देखने को लेकर काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं।

अपनी विस्फोटक बैटिंग से फैंस के चहेते बन चुके हैं पंत

इंडियन प्रीमियर लीग के मंच पर अब ऋषभ पंत ना तो किसी पहचान के मोहताज है और ना ही वो यहां पर कोई नया नाम है, बल्कि वो इस वक्त फैंस के सबसे चहेते खिलाड़ियों में से एक बन चुके हैं। इस स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ने इस मेगा टी20 लीग में अपने आपको ऐसा स्थापित किया है कि अब वो यहां ना केवल फैंस की पसंद हैं, बल्कि उनकी आक्रमक बल्लेबाजी से गेंदबाजों में भी खौफ देखने को मिलता है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम का ये जांबाज खिलाड़ी एक बार फिर से महफिल लूटने को तैयार है, जो फैंस को अपने चौकों और छक्कों से एंटरटेन करेगा। ऋषभ पंत अपनी टीम के लिए भी अहम होने जा रहे हैं, क्योंकि उनका एक अलग प्रभाव देखने को मिलता है।

ऋषभ पंत ने आईपीएल में अब तक दिखाया है जबरदस्त दमखम

इस टी20 लीग में ऋषभ पंत एक बहुत बड़ा नाम है। दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आईपीएल में अब तक दिल्ली कैपिटल्स की जर्सी में ही खेलते हुए नजर आए हैं।। उन्होंने साल 2016 में अपने डेब्यू किया। इसके बाद से वो दिल्ली कैपिटल्स की जान बने हुए हैं। ऋषभ पंत ने अब तक 98 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने बल्ले के अलावा विकेट के पीछे भी कमाल का प्रदर्शन किया है। पंत 2023 का सीजन तो नहीं खेल सके थे, ऐसे में 2016 से 2022 तक उन्होंने कुल 98 मैचों में 34.61 की औसत से 2838 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 151.79 की स्ट्राइक रेट के साथ रन कूटे हैं, वो 1 शतक के साथ 15 अर्धशतक लगा चुके हैं। इस दौरान पंत के बल्ले से 260 चौकों के साथ 129 छक्के निकले। पंत ने विकेट के पीछ 64 कैच लपके और साथ ही 18 स्टंपिंग भी की। तो उनका वहां भी शानदार प्रदर्शन रहा है।

ऋषभ पंत को दिल्ली कैपिटल्स ने 16 करोड़ में किया है अनुबंधित

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2016 के खत्म होने के बाद युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को आईपीएल में पहला करार दिल्ली कैपिटल्स के साथ हुआ, जहां उन्हें 1.90 करोड़ रुपये में खरीदा गया। दिल्ली कैपिटल्स के साथ इस साल जुड़ने के बाद 2018 के मेगा ऑक्शन में एक बार फिर से पंत को दिल्ली कैपिटल्स ने ही अपने नाम किया। यहां दिल्ली की फ्रेंचाइजी ने उन्हें अपने नाम करने के लिए 8 करोड़ रुपये चुकाए। पंत इसी रकम के साथ दिल्ली कैपिटल्स की टीम में 2021 तक खेलते रहे। इसके बाद 2022 में हुए मेगा ऑक्शन में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने ही 16 करोड़ रुपये में ही रिटेन किया। कैपिटल्स की टीम के साथ भले ही वो 2023 में नहीं रहे, लेकिन उन्हें पूरा पैसा चुकाया गया। वो फिलहाल इसी प्राइज के साथ इसी टीम का हिस्सा हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story