×

तेज गेंदबाजों के खिलाफ दो-तीन कदम बढ़कर बेखौफ शॉट मारने वाले रोबिन उथप्पा ने क्रिकेट को कहा अलविदा

Robin Uthappa Retirement: आज से ठीक 15 साल पहले भारत का पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में मुकाबला हुआ था। उस मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे भारतीय टॉप ऑर्डर ध्वस्त हो गया था। लेकिन उसके बाद रोबिन उथप्पा ने मोर्चा संभाला और ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 14 Sep 2022 3:23 PM GMT
Robin Uthappa Retirement
X

Robin Uthappa Retirement

Robin Uthappa Retirement: आज से ठीक 15 साल पहले भारत का पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में मुकाबला हुआ था। उस मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे भारतीय टॉप ऑर्डर ध्वस्त हो गया था। लेकिन उसके बाद रोबिन उथप्पा ने मोर्चा संभाला और ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। उथप्पा की उस पारी से टीम इंडिया ने पाकिस्तान के सामने सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। हालांकि वो मुकाबला टाई हो गया था। जिसके बाद Bowl Out के जरिए मैच टीम इंडिया ने बाजी मारी। आज उसके 15 साल बाद रोबिन उथप्पा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कह दिया है। चलिए जानते हैं उनके करियर से जुड़ी कुछ बातें...

ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए थे मशहूर:

रोबिन उथप्पा को भारतीय टीम के लिए ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन आईपीएल में इस खिलाड़ी ने 200 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं। रोबिन उथप्पा एक धाकड़ ओपनर बल्लेबाज़ की भूमिका में नज़र आते थे। विपक्षी टीम के गेंदबाजों पर पहली ही गेंद से जमकर प्रहार करना शुरू कर देते थे। 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ उथप्पा ने अपना पहला वनडे मैच खेला था। जबकि इसके 9 साल बाद यानी 2015 में आखिरी वनडे मैच खेला। वहीं 2007 में इस खिलाड़ी ने अपने टी-20 करियर की शुरुआत की थी। 2015 में ज़िम्बाव्बे के खिलाफ हरारे में इनका अंतिम टी-20 मैच रहा था।

हेडन की तरह पिच पर आगे बढ़कर करते थे बल्लेबाज़ी:

रोबिन उथप्पा अपनी एक खास बैटिंग स्टाइल के लिए हमेशा याद किए जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन तेज गेंदबाजों के खिलाफ बेखौफ पिच पर दो-तीन कदम आगे बढ़कर शॉट खेलते थे, कुछ उसी प्रकार रोबिन उथप्पा भी तेज गेंदबाजों के खिलाफ दो-तीन कदम आगे बढ़कर आसानी से गेंद को बॉउंड्री पार करा देते थे। उनका यह शॉट उनकी एक अलग पहचान बनता है। आईपीएल में भी उनका जलवा खूब देखने को मिला। उथप्पा ने आईपीएल में 205 मैच में करीब 130 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। अब आईपीएल में भी उनका जलवा देखने को नहीं मिलेगा।

रॉबिन उथप्पा का करियर:

रॉबिन उथप्पा के करियर की बात करें तो 2006 में भारत के लिए वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने कुल 46 वनडे मैच खेले, जिसमें उनके नाम 934 रन रहे। उथप्पा ने वनडे क्रिकेट में 6 अर्धशतक भी लगाए। वहीं, भारत के लिए 13 टी-20 इंटरनेशनल में रॉबिन उथप्पा के नाम 24.90 की औसत से 249 रन रहे। आईपीएल में इनके नाम 205 टी-20 मैच रहे। जिसमें उथप्पा ने 4952 रन बनाए। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 88 रनों का रहा। रॉबिन उथप्पा ने आईपीएल में 27 अर्धशतक जमाए।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story