×

Rodney Marsh: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रॉडनी मार्श का 74 वर्ष की आयु में निधन, विश्व रिकॉर्ड बनाते ही ले लिया था सन्यास

Rodney Marsh: विश्व के सबसे महान विकेटकीपर के रूप में शुमार ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रॉडनी मार्श (Former Cricketer Rodney Marsh) का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 4 March 2022 9:01 AM GMT
Rodney Marsh: Former Australian cricketer Rodney Marsh died at the age of 74, had retired as soon as he made a world record
X

ऑस्ट्रेलिया: पूर्व महान विकेटकीपर-बल्लेबाज रॉडनी मार्श: Photo - Social Media

New Delhi: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व महान विकेटकीपर-बल्लेबाज रॉडनी मार्श उर्फ रॉड मार्श (Former great wicketkeeper-batsman Rodney Marsh) का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन (died of heart attack) हो गया। 14 साल लंबे चले अपने क्रिकेट कैरियर में रॉडनी मार्श ने 96 टेस्ट और 92 एक दिवसीय मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन दिया। इसी के साथ रॉडनी मार्श के नाम एक अद्भुत रिकॉर्ड दर्ज है, जो कि उनके द्वारा विकेटकीपर के तौर पर टेस्ट मैचों में 355 शिकार हासिल करके विश्व रिकॉर्ड (world record) बनाते ही सन्यास लेने का है। रॉडनी मार्श का पेशेवर क्रिकेट कैरियर 1970 से 1984 तक का रहा।

विश्व के सबसे उम्दा विकेटकीपर के रूप में शुमार ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रॉडनी मार्श (Former Cricketer Rodney Marsh) का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। वर्ष 1984 में पेशेवर क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद और उस समय को बीते हुए आज करीब 37 साल पूरे होने के बाद भी रॉडनी मार्श का नाम विश्व के शीर्ष 5 विकेट कीपरों में लिया जाता है। रॉडनी मार्श ने जब 1984 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया तब उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर 355 शिकार अपने नाम कर लिए थे, जो कि तत्कालीन समय में विश्व रिकॉर्ड था।

उन्हीं के हमवतन खिलाड़ी ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड

रॉडनी मार्श द्वारा टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 355 शिकार अपने नाम करने का रिकॉर्ड उन्हीं के हमवतन ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी इयान हेली (Ian Healy) ने तोड़ा। इयान हेली ने अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर (test cricket career) में विकेट के पीछे कुल 395 शिकार अपने नाम दर्ज किए।

विकेटकीपर रॉडनी मार्श उर्फ रॉड मार्श: Photo - Social Media

विश्व के शीर्ष पांच टेस्ट विकेटकीपर की सूची में चौथे पर काबिज मार्श

पूर्व ऑस्ट्रलियाई खिलाड़ी रॉडनी मार्श द्वारा टेस्ट क्रिकेट में उनके अभूतपूर्व प्रदर्शन के चलते उनका नाम विश्व के सबसे सफल टेस्ट विकेट कीपर की सूची में 355 शिकार के साथ चौके नंबर पर दर्ज है। रॉडनी मार्श के ऊपर तीसरे नंबर उन्हीं के हमवतन इयान हेली के नाम 395 शिकार, दूसरे नंबर पर भी उन्हीं के हमवतन एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) का नाम 416 शिकार के साथ दूसरे नंबर पर दर्ज है तथा इस सूची में दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर मार्क बाउचर का नाम 555 शिकार के साथ शीर्ष पर काबिज है।

रॉडनी मार्श के बाद पांचवें नंबर पर पूर्व भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज और खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल है, जिन्होनें टेस्ट क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर 294 शिकार अपने नाम किए हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story