×

BCCI New President: रोजर बिन्नी बीसीसीआई के नए प्रेसिडेंट

BCCI New President: भारत के 1983 के विश्व कप विजेता नायक रोजर बिन्नी तीन साल के लिए बीसीसीआई के नए अध्यक्ष हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 11 Oct 2022 9:10 AM GMT
Roger Binny
X

रोजर बिन्नी। (Social Media)

BCCI New President: बीसीसीआई (BCCI) के नए पदाधिकारी तय हो गए हैं। बड़े नेताओं के सगे संबंधियों और खासमखासों को बोर्ड के महत्वपूर्ण पद मिल गए हैं। भारत के क्रिकेट को नियंत्रित करने वाले संगठन की पोलीटिकल गिरफ्त की यही अनोखी दास्तान है।

तीन साल के लिए बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बने रोजर बिन्नी

बहरहाल, भारत के 1983 के विश्व कप विजेता नायक रोजर बिन्नी (World Cup winning hero Roger Binny) तीन साल के लिए बीसीसीआई के नए अध्यक्ष हैं। 18 अक्टूबर को बीसीसीआई की एजीएम में सौरव गांगुली की जगह बिन्नी को अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा। पिछले एक सप्ताह में काफी गहमागहमी और चर्चा के बाद यह तय किया गया था कि 67 वर्षीय बिन्नी को बोर्ड का अध्यक्ष बनाया जाए। वे बोर्ड के 36वें अध्यक्ष होंगे।

जय शाह रहेंगे बीसीसीआई सचिव

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पुत्र जय शाह, अपने दूसरे कार्यकाल के लिए बीसीसीआई सचिव के रूप में जारी रहेंगे। जय शाह, गांगुली की जगह आईसीसी बोर्ड में भारत के प्रतिनिधि बनेंगे। बीसीसीआई कैबिनेट में एकमात्र कांग्रेसी राजीव शुक्ला हैं, जो उपाध्यक्ष के रूप में जारी रहेंगे। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण सिंह धूमल अब आईपीएल के अध्यक्ष बन जाएंगे। वह बृजेश पटेल की जगह लेंगे।

महाराष्ट्र के प्रभावशाली भाजपा नेता आशीष शेलर नए कोषाध्यक्ष होंगे, जिसका अर्थ है कि वह मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के अध्यक्ष नहीं बनेंगे। वह शरद पवार गुट के समर्थन के साथ ये भूमिका निभाने वाले थे। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के करीबी देवजीत सैकिया नए संयुक्त सचिव के रूप में जयेश जॉर्ज की जगह लेंगे।

बीसीसीआई आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेगा या नहीं, यह अभी तय नहीं हुआ है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि, "केंद्र सरकार के एक प्रभावशाली मंत्री ने बोर्ड के गठन में पदों को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

18 अक्टूबर को आधिकारिक तौर पर बीसीसीआई का कार्यभार संभालेंगे बिन्नी

बिन्नी 18 अक्टूबर को मुंबई में एजीएम में आधिकारिक तौर पर बीसीसीआई का कार्यभार संभालेंगे। किसी भी पद के लिए कोई चुनाव नहीं होगा क्योंकि सभी उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना जाएगा। मध्यम तेज गेंदबाज रोजर बिन्नी 1983 में भारत की ऐतिहासिक विश्व कप जीत के वास्तुकारों में से एक थे। आठ मैचों में, उन्होंने 18 विकेट लिए, जो इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के उस संस्करण में सर्वाधिक है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story