×

Rohit Sharma Captain in ODI: सेलेक्टर्स ने विराट कोहली को हटा क्यों रोहित शर्मा को दी तीनों फॉर्मेट में कप्तानी, जनिए क्या है कारण

Rohit Sharma Captain in ODI: भारतीय सेलेक्टर्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए विराट कोहली को कप्तानी पद से हटाकर रोहित शर्मा को भारतीय वनडे टीम की कप्तानी दी है

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu RaoNewstrack Network
Published on: 9 Dec 2021 11:19 AM GMT
Rohit Sharma
X

बल्लेबाजी करते रोहित शर्मा (फोटो:ट्विटर)

Rohit Sharma Captain in ODI: भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे (india tour of south africa 2021-22 ) पर जा रही है। दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया (india tour of south africa 2021-22 squad) का एलान हो गया है। इस टीम में सेलेक्टर्स ने टी20 फॉर्मेट के कप्तान रोहित शर्मा को वनडे फॉर्मेट की नियमित कप्तानी और टेस्ट फॉर्मेट में उपकप्तान बनाया है। रोहित शर्मा को तीन फॉर्मेट में करीब कप्तानी सौंप दी गई है। चलिए जानतें है सेलेक्टर्स ने रोहित शर्मा पर क्यों जताया इतना भरोसा...

भारतीय सेलेक्टर्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज (india vs south africa one day series 2022) के लिए विराट कोहली को कप्तानी पद से हटाकर रोहित शर्मा को भारतीय वनडे टीम की कप्तानी दी है। जिसके बाद रोहित शर्मा टी20 और एकदिवसीय मैचों के दोनों फॉर्मेट के नियमित कप्तान के रूप में नजर आएंगे।

जानें क्यों छोड़नी पड़ी विराट कोहली को कप्तानी

विराट कोहली (Virat Kohli) के वनडे और टी20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का सबसे बड़ा कारण है कि विराट कोहली की कप्तानी में आईसीसी टूर्नांमेंट में हार मिलना रहा है। विराट कोहली की कप्तान में भारत ने चार आईसीसी टूर्नामेंट खेले हैं। चारों टूर्नांमेंट में भारत को हार का सामना करना पड़ा है।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहला आईसीसी टूर्नांमेंट 2017 में खेला था। यह आईसीसी टूर्नांमेंट चैपिंयस ट्राफी 2017 थी। जिसके फाइनल में भारत को पाकिस्तान के हाथों करारी हार मिली थी। और भारत ने चैपिंयन ट्राफी पर अपना कब्जा गंवा दिया था।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को दूसरी हार आईसीसी विश्व कप 2019 में मिली। जिसमें भारतीय टीम को सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद भारतीय टीम टूर्नांमेंट से बाहर हो गई थी।

रोहित शर्मा की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

भारत को आईसीसी टूर्नांमेंट में तीसरी हार वर्ल़्ड टेस्ट चैंपियन शिप 2021 में न्यूज़ीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था, इसके बाद भारतीय टीम को विराट कोहली की कप्तानी में चौथी हार आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में मिली। जहां भारतीय टीम नॉकआउट में भी नहीं पहुंच पाई थी। जिसके बाद सेलेक्टर्स ने विराट कोहली से टी20 और वनडे टीम की कप्तानी लेकर रोहित शर्मा को दी।

रोहित शर्मा (rohit sharma vs virat kohli captaincy record in international) अब टीम इंडिया के दोनों छोटे फॉर्मेंट के नियमित कप्तान बन गए हैं। रोहित शर्मा ने भारत के लिए अबतक 22 टी20 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें भारत को 18 मैचों में जीत दिलाई हैं, जबकि भारत को दो मैचों में हार मिली तो एक मैच बेनतीजा रहा था।

आपको बता दें कि रोहित शर्मा की कप्तानी में आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने पांच पर आईपीएल खिताब पर कब्जा किया था। रोहित शर्मा को मुंबई फ्रेंचाइंजी ने साल 2013 में कप्तानी सौंपी थी, और रोहित शर्मा ने 2013 में ही मुंबई इंडियंस को आईपीएल का विजेता बना दिया। जिसके बाद मुंबई ने चार और बार आईपीएल ट्राफी जीती।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story