×

रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुआ टी-20 क्रिकेट का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

Rohit Sharma Golden Duck: रोहित शर्मा के साथ भी दूसरे टी-20 में कुछ ऐसा ही हुआ। रोहित शर्मा का विकेट मिलने के बाद विंडीज गेंदबाज़ भारतीय टीम पर काफी हावी हो गए। जिसका नतीजा टीम इंडिया इस मैच को गंवा बैठी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 2 Aug 2022 6:46 AM GMT
Rohit Sharma Golden Duck
X

Rohit Sharma Golden Duck: वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान मैच की पहली गेंद पर 'गोल्डन डक' हो गए। अब सबसे पहले जानिए क्रिकेट की भाषा में 'गोल्डन डक' का मतलब क्या होता है। जब कोई बल्‍लेबाज अपनी पारी की पहली ही गेंद पर बिना रन बनाए आउट होता है तो उसे गोल्‍डन डक कहा जाता है। रोहित शर्मा के साथ भी दूसरे टी-20 में कुछ ऐसा ही हुआ। रोहित शर्मा का विकेट मिलने के बाद विंडीज गेंदबाज़ भारतीय टीम पर काफी हावी हो गए। जिसका नतीजा टीम इंडिया इस मैच को गंवा बैठी। इस मैच में रोहित शर्मा एक अनचाहा और शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर बैठे। शायद कोई बल्लेबाज़ अपने करियर में यह रिकॉर्ड अपने नाम नहीं करना चाहेगा।

टी20 इंटरनेशनल मैच में गोल्‍डन डक का रिकॉर्ड:

ओबेड मैकॉय ने पारी की पहली ही गेंद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को अपना शिकार बनाया। रोहित शर्मा के नाम इसी के साथ सबसे अधिक बार गोल्‍डन डक होने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। भारत की तरफ से टी-20 में रोहित शर्मा सबसे ज्‍यादा बार गोल्‍डन डक पर आउट होने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं। एक तरफ टी-20 में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड और दूसरी तरफ गोल्‍डन डक होने का शर्मनाक रिकॉर्ड रोहित शर्मा के ही नाम हो गया। रोहित शर्मा अपने करियर में अभी तक चार बार गोल्‍डन डक हो चुके हैं।

भारत की तरफ से गोल्‍डन डक आउट होने वाले बल्लेबाज:

किसी भी बल्लेबाज के लिए यह रिकॉर्ड उसके क्रिकेट करियर पर एक तरह से दाग के समान होता है। भारत की तरफ से सबसे अधिक बार गोल्‍डन डक आउट होने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम हो गया। जबकि इस सूची में श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर संयुक्‍त रूप से दूसरे पायदान पर आते हैं। वहीं रोहित शर्मा गोल्‍डन डक आउट होने वाले भारत की तरफ से दूसरे कप्तान हो गए। इससे पहले शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ कप्तान के रूप में गोल्‍डन डक हुए थे। इसके साथ रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्‍यादा बार शून्‍य पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज़ों की सूची में भी पहले स्थान पर हैं। रोहित शर्मा टी-20 मैचों में 8वीं बार शून्‍य पर आउट हुए। जबकि इस सूची में दूसरे पायदान पर केएल राहुल हैं, जो 4 बार बिना खाता खोले आउट हुए।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story