×

Rohit Sharma Record: तीन साल बाद रोहित शर्मा ने जड़ा वनडे शतक,रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी

Rohit Sharma Record: हिटमैन रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए अपना तीसवां वनडे शतक जड़ा। रोहित शर्मा तीन साल बाद (1101 दिन) वनडे शतक जड़ने में कामयाब हुए हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 24 Jan 2023 11:31 AM GMT
Rohit Sharma Record
X

Rohit Sharma Record (Social Media)

Rohit Sharma Record: न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच में आज टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा पूरे रंग में दिखे। हिटमैन रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए अपना तीसवां वनडे शतक जड़ा। रोहित शर्मा तीन साल बाद (1101 दिन) वनडे शतक जड़ने में कामयाब हुए हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर का तीसवां शतक लगाते हुए आस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। उन्होंने वनडे मैचों में छक्के लगाने के मामले में श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया है।

तीन साल बाद लगाया वनडे शतक

टीम इंडिया के कप्तान ने आज तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की। न्यूजीलैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। रोहित शर्मा और शुभमन गिल के तूफानी अंदाज से उनका यह फैसला गलत साबित होता हुआ दिखा। रोहित शर्मा ने 85 गेंदों में 101 रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने नौ चौके और छह शानदार छक्के जड़े। न्यूजीलैंड का कोई भी गेंदबाज रोहित शर्मा को बांध पाने में कामयाब नहीं हो सका।

रोहित शर्मा ने 3 साल बाद वनडे शतक जड़ने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने इससे पूर्व 19 जनवरी 2020 को ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ वनडे शतक जड़ा था। 2020 में उन्होंने बेंगलुरु में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 119 रनों की शानदार पारी खेली थी। उस मैच के बाद रोहित शर्मा ने कई शानदार पारियां खेली हैं मगर वे शतक बनाने में कामयाब नहीं हो सके थे। आज उन्होंने तीन साल का सूखा खत्म करते हुए शतक लगाकर क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया।

रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी

रोहित शर्मा ने आज अपने वनडे करियर का तीसवां शतक जड़ा। इस शतक के साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रिकी पोंटिंग के 30 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। वैसे वनडे मैचों में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने 463 मैचों में 49 शतक जड़े हैं जबकि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 271 मैचों में 46 वनडे शतक जड़े हैं।

रोहित शर्मा ने 245 मैचों में 30 शतक जड़ने में कामयाबी हासिल की है जबकि रिकी पोंटिंग ने 375 मैचों में 30 शतक जड़े थे। श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर सनथ जयसूर्या 445 मैचों में 28 शतक जड़ चुके हैं। रोहित शर्मा ने अपने करियर के दौरान सबसे अधिक आठ शतक ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ जड़े हैं।

छक्के लगाने में जयसूर्या को पीछे छोड़ा

रोहित शर्मा ने वनडे मैचों में सबसे अधिक छक्का लगाने के मामले में जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया है। रोहित शर्मा ने आज अपनी पारी के दौरान 9 शानदार छक्के जड़े। इसके साथ ही वे जयसूर्या के 270 छक्कों के रिकॉर्ड से आगे निकल गए हैं। इस मैच से पूर्व रोहित शर्मा के नाम 267 छक्कों का रिकॉर्ड था।

वनडे मैचों में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज है। शाहिद अफरीदी ने वनडे मैचों में 351 छक्के जड़े हैं। दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल हैं जिन्होंने 332 छक्के जड़े हैं। रोहित शर्मा अभी तक 273 वनडे छक्के जड़ चुके हैं। 267 छक्कों के साथ सनत जयसूर्या चौथे नंबर पर और 229 छक्कों के साथ टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पांचवें नंबर पर हैं।

गिल की भी शानदार बल्लेबाजी

रोहित शर्मा के अलावा दूसरे भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने भी शानदार बल्लेबाजी की और अपने वनडे करियर का चौथा शतक पूरा किया। गिल ने 78 गेंदों पर 112 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 5 छक्के जड़े। गिल ने अपने पिछले चार मैचों में तीसरा शतक जड़ा है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story