श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में नहीं दिखेंगे रोहित, विराट और बुमराह, इस खिलाड़ी को सौंपी जा सकती है टीम इंडिया की कप्तानी

Team India Sri Lanka Tour: मौजूदा समय में टीम इंडिया जिम्बाब्वे के दौरे पर गई हुई है जहां टीम को पांच टी 20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इनमें से दो मैच खेले जा चुके हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 9 July 2024 3:50 AM GMT
Virat kohli, jasprit Bumrah, Rohit sharma
X

Virat kohli, jasprit Bumrah, Rohit sharma

Team India Sri Lanka Tour: जिम्बाब्वे दौरे के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को श्रीलंका का दौरा करना है। श्रीलंका के दौरे के समय टीम इंडिया को वनडे और टी 20 दोनों मैच खेलने हैं मगर जानकार सूत्रों का कहना है कि टीम इंडिया के तीन सीनियर खिलाड़ियों रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान आराम दिया जा सकता है। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी 20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टी 20 इंटरनेशनल मैचों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था

अब माना जा रहा है कि दोनों खिलाड़ी श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में भी हिस्सा नहीं लेंगे। बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज से इन तीनों खिलाड़ियों की टीम में वापसी हो सकती है। जानकारों के मुताबिक श्रीलंका दौरे के समय हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को कप्तानी का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है।

रोहित,विराट और बुमराह को मिलेगा आराम

मौजूदा समय में टीम इंडिया जिम्बाब्वे के दौरे पर गई हुई है जहां टीम को पांच टी 20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इनमें से दो मैच खेले जा चुके हैं। पहले टी 20 मुकाबले में जिम्बाब्वे को जीत मिली थी जबकि दूसरे टी 20 मुकाबले में टीम इंडिया ने 100 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी। जिम्बाब्वे दौरे के बाद टीम इंडिया को 27 जुलाई से 7 अगस्त के बीच श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी 20 मैचों की सीरीज खेलनी है।

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया में नहीं दिखेंगे। रिपोर्ट में बताया गया है कि सितंबर में फुल सीजन की शुरुआत से पहले बीसीसीआई की ओर से इन तीनों सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने की तैयारी है ताकि वे बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाले सीरीज में पूरी तरह ताजगी के साथ वापसी कर सकें।


वनडे मैचों में भी दिया जाएगा आराम

दरअसल, रोहित शर्मा ने पिछले करीब छह महीने से कोई ब्रेक नहीं लिया है। उन्होंने दिसंबर जनवरी में खेली गई दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के बाद हर सीरीज में हिस्सा लिया है। रोहित ने उसके बाद अफगानिस्तान टी 20 अंतरराष्ट्रीय, इंग्लैंड टेस्ट सीरीज, आईपीएल और हाल ही में संपन्न हुए टी20 विश्व कप में भी हिस्सा लिया था। उनकी कप्तानी में ही टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर विश्व कप जीता है।

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी 20 इंटरनेशनल मैचों से संन्यास का ऐलान जरूर कर दिया है मगर दोनों खिलाड़ी वनडे और टेस्ट मैचों में आगे भी टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करेंगे। श्रीलंका दौरे के समय टीम इंडिया को तीन टी 20 मैचों के साथ ही तीन वनडे मैच भी खेलने हैं। वैसे वनडे मैचों में भी ये दोनों दिग्गज खिलाड़ी टीम इंडिया में नहीं दिखेंगे।


टेस्ट मैच को ज्यादा प्राथमिकता देंगे दोनों खिलाड़ी

बीसीसीआई से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि रोहित शर्मा और विराट कोहली वनडे टीम में स्वाभाविक रूप से सबकी पसंद है मगर श्रीलंका दौरे में दोनों खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा। चैंपियंस ट्रॉफी से पहले इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज उनके अभ्यास के लिए काफी साबित होगी।

अगले कुछ महीनो के दौरान दोनों खिलाड़ी टेस्ट मैचों को ज्यादा प्राथमिकता देंगे। सितंबर से जनवरी के बीच भारत को 10 टेस्ट मैच खेलने हैं और इन मैचों के दौरान रोहित और विराट का खेल क्रिकेट फैंस को देखने को मिलेगा।

आने वाले दिनों में टीम इंडिया को तीन टीमों के खिलाफ 10 टेस्ट मैच खेलने हैं। बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेले जाने हैं और उसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। फिर भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी मैं हिस्सा लेगा।


पंड्या और राहुल कप्तानी के दावेदार

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया के कप्तान पद का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है। वैसे केएल राहुल भी कप्तानी की रेस में बने हुए हैं। जानकारों का मानना है कि श्रीलंका दौरे के समय हार्दिक पूड्या या केएल राहुल में से किसी एक खिलाड़ी को टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी जा सकती है।

श्रीलंका दौरे के समय टीम इंडिया को नया हेड कोच भी मिलेगा। नए हेड कोच के रूप में गौतम गंभीर की नियुक्ति तय मानी जा रही है। बीसीसीआई सचिव जय शाह पहले ही इस बात का ऐलान कर चुके हैं कि टीम इंडिया नए हेड कोच के साथ श्रीलंका के दौरे पर रवाना होगी।


टीम इंडिया का काफी व्यस्त कार्यक्रम

आने वाले दिनों में टीम इंडिया का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहने वाला है। सितंबर महीने के दौरान बांग्लादेश की टीम भारत के दौरे पर आएगी जहां उसे दो टेस्ट और तीन टी20 मैच खेलने हैं। बांग्लादेश के बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत के दौरे पर पहुंचेगी। न्यूजीलैंड को यहां पर 16 अक्टूबर से 5 नवंबर के बीच तीन टेस्ट मैच खेलने हैं।

उसके बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो जाएगी, जहां उसे 4 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। 22 नवंबर से 7 जनवरी तक टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी और इस दौरान दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story