×

Rohit Sharma: कैपटाउन पिच को लेकर मैच रैफरी पर भड़के कप्तान रोहित शर्मा, वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल से निकला कनेक्शन!

Rohit Sharma: भारतीय टीम ने केपटाउन में 07 विकेट से शानदार जीत दर्ज की है, इसी जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा की एक बड़ी स्टेटमेंट सामने आ रही है

Sachin Hari Legha
Published on: 4 Jan 2024 4:44 PM GMT
Rohit Sharma
X

Rohit Sharma (photo. Social Media)

Rohit Sharma: भारतीय टीम ने केपटाउन में 07 विकेट से शानदार जीत दर्ज की है, इसी जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की एक बड़ी स्टेटमेंट सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा को केपटाउन जैसी पिचों पर खेलने से कोई आपत्ति नहीं है, जहां अब तक का सबसे तेज टेस्ट परिणाम हासिल किया गया था, लेकिन एक चेतावनी है। वह चाहते हैं कि न्यूलैंड्स में जो कुछ हुआ उसके बाद भारतीय पिचों के आलोचक चुप हो जाएं।

पिच को लेकर रोहित शर्मा का बड़ा बयान!

आपको बताते चलें कि सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के बाद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा, “हम सभी ने देखा कि इस टेस्ट मैच में क्या हुआ और पिच कैसे खेली। ईमानदारी से कहूं तो मुझे इस तरह की पिचों पर खेलने में कोई आपत्ति नहीं है, जब तक कि हर कोई भारत में अपना मुंह बंद रखता है और भारतीय पिचों के बारे में बात नहीं करता है। आप यहां खुद को चुनौती देने आए हैं। हां, यह खतरनाक है लेकिन चुनौतीपूर्ण भी है। जब लोग भारत आते हैं, तो यह चुनौतीपूर्ण भी होता है। जब आप यहां टेस्ट क्रिकेट खेलने आते हैं, तो हम टेस्ट क्रिकेट को सर्वोच्च पुरस्कार होने की बात करते हैं।”

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट सर्वोपरि है। हम भी इसके साथ खड़े हैं। जब आप इस तरह की चुनौती का सामना करते हैं, तो आप आते हैं और उसका सामना करते हैं। भारत में ऐसा ही होता है, लेकिन जब भारत में पिच पहले दिन से टर्न लेना शुरू कर देती है, लोग बात करने लगते हैं 'धूल का गुबार, धूल का गुबार, पिच पर बहुत सारी दरारें हैं।' यह महत्वपूर्ण है कि हम जहां भी जाएं तटस्थ रहें।'

रोहित ने बताया कि जब भारत में पिच पहले दिन से टर्न लेना शुरू कर देती है तो कहानी कितनी अलग और असुविधाजनक होती है, और उन्होंने आईसीसी से पिचों की रेटिंग के मामले में 'तटस्थ' रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो, मैं देखना चाहूंगा कि पिचों की रेटिंग कैसी है। मुंबई, बेंगलुरु, केप टाउन, सेंचुरियन सभी काफी अलग हैं। ऊपरी परिस्थितियां अलग हैं। जब पिच पर सूरज की तेज रोशनी पड़ रही हो तो पिचें तेजी से खराब होती हैं। भारत में भी हालात - हम जानते हैं कि पिच स्पिन करेगी। लेकिन लोगों को यह पसंद नहीं है क्योंकि पिच पहले दिन से ही स्पिन करती है।”

इस दौरान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अहमदाबाद में विश्व कप फाइनल की पिच को 'औसत से नीचे' रेटिंग दिए जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया और मैच रेफरी से आग्रह किया कि वे अपना आकलन करते समय अपनी 'आंखें और कान खुले' रखें। उन्होंने कहा, “इनमें से कुछ मैच रेफरी को इस पर नजर रखने की जरूरत है कि वे पिचों को किस तरह रेटिंग देते हैं। मुझे अब भी विश्वास नहीं हो रहा है कि विश्व कप फाइनल की पिच को 'औसत से नीचे' रेटिंग दी गई थी। एक बल्लेबाज ने वहां शतक बनाया था। वह खराब पिच कैसे हो सकती है? आईसीसी, मैच रेफरी को देशों के आधार पर नहीं, बल्कि जो देखा जाता है उसके आधार पर पिचों की रेटिंग शुरू करने की जरूरत है। यह बहुत महत्वपूर्ण है। मुझे उम्मीद है कि वे अपने कान खुले रखेंगे, वे अपनी आंखें खुली रखेंगे और खेल के उन पहलुओं पर गौर करेंगे।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story