×

Royal Challengers IPL History: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का इतिहास, आईपीएल सफर और ऑनर सबकुछ एक नजर में

Royal Challengers IPL History: इंडियन प्रीमियर लीग में अपने पहले खिताब का इंतजार कर रही आरसीबी की टीम फाफ डू प्लेसिस की कप्तानी में खेलने को है तैयार

Kalpesh Kalal
Published on: 27 Feb 2024 6:05 AM GMT
RCB Team
X
IPL 2024 (Source_Social Media)

Royal Challengers IPL History: इंडियम प्रीमियर लीग के गलियारों में कुछ ही दिनों के बाद हलचल तेज होने वाली है। पिछले ही दिनों जब आईपीएल के 17वें सीजन के पहले फेज का शेड्यूल जारी किया गया है उसके बाद से ही इस लीग की चर्चाएं तेज होने लगी है। आईपीएल के इस साल का बिगुल 22 मार्च को बज पड़ेगा। इसके बाद तो रोमांच पूरे क्रिकेट जगत में छा जाएगा। लोकसभा चुनावों को देखते हुए अभी फिलहाल 17 दिन के 21 मैचों का शेड्यूल जारी किया गया है। जो सफर 7 अप्रैल तक चलेगा।

खिताबी सूखे को खत्म करने को बेकरार है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

इस मेगा टी20 लीग का शेड्यूल सामने आने के बाद तो अब सभी टीमें तैयार हैं, जिसमें एक टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की नजरें खिताबी सपने को पूरा करने पर है। आईपीएल के अब तक के 16 सीजन में एक भी खिताब नहीं जीत सकी आरसीबी की टीम इस बार फाफ डू प्लेसिस की कप्तानी में हर हाल में टाइटल को अपने नाम करना चाहती है। आरसीबी की टीम एक के बाद एक लगातार खिताब से चूक रही हैं, लेकिन यहां ये इस बार अपने उसी खिताबी सूखे को खत्म करने के लिए बेकरार है और वो अपने मिशन का आगाज 22 मार्च को ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ करेगी।

आईपीएल की सबसे फेवरेट मानी जाने वाली आरसीबी का नहीं दिखा है खास प्रदर्शन

इंडियन प्रीमियर लीग के पहले ही सत्र से सबसे महंगी टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की फैंस फॉलोइंग बहुत ही जबरदस्त है। इस टीम को चाहने वाले लोगों की तादाद करोड़ों में है, लेकिन इस टीम का प्रदर्शन बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा है। अक्सर ही एक फेवरेट और खिताब जीतने की उम्मीद के साथ उतरने वाली इस टीम को हमेशा ही निराशा हाथ लगती रही है। आईपीएल में अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को तो चोकर्स भी कहा जानें लगा है। ऐसे में अब देखते हैं कि क्या ये टीम अपने चोकर्स के ठप्पे को मिटा पाती है या नहीं।

आरसीबी ने अब तक खेले हैं 3 फाइनल, नहीं मिली एक भी खिताबी जीत

आईपीएल के मंच पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम हमेशा ही बड़ी उम्मीदों के साथ मैदान में उतरती है, लेकिन इस टीम को अब तक एक भी बार कामयाबी नहीं मिल सकी है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस मेगा टी20 लीग में 3 बार फाइनल मैच खेलने का सौभाग्य जरूर हासिल किया, लेकिन एक भी बार को ट्रॉफी को अपने नाम नहीं कर सके। आरसीबी सबसे पहले 2009 में खेले गए दूसरे ही सीजन में फाइनल में पहुंची थी, तब उन्हें डेक्कन चार्जर्स से हार मिली, इसके बाद 2011 में फिर से उन्होंने फाइनल खेला, लेकिन तब सीएसके ने उनके जीतने का सपना तोड़ दिया। तीसरी बार 2016 में फाइनल में प्रवेश किया, इस बार ऑरेंज आर्मी ने आरसीबी का दिल तोड़ दिया और इस तरह से एक भी बार खिताब नहीं जीत सके हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का आईपीएल में अब तक प्रदर्शन

आईपीएल में फैंस की सबसे चहेती टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को ज्यादा सफलता हाथ नहीं लगी है। इस टीम में अब तक के इतिहास में एक से एक बड़े खिलाड़ी खेले हैं, लेकिन इनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। आरसीबी के अब तक के प्रदर्शन की बात करें तो इस टीम ने 2008 से लेकर अब तक यानी 2023 तक कुल 241 मैच खेले हैं, जिसमें इस टीम ने 114 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं 120 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा आरसीबी के लिए 4 मैचों में कोई परिणाम नहीं निकल सका। आरसीबी का विनिंग परसेंटेज 48.73 का रहा है, यानी इस टीम को जीत से ज्यादा हार का सामना करना पड़ा है।

यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड के पास है आरसीबी टीम का स्वामित्व

आईपीएल के शुरुआत के वक्त रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ऑनर मशहूर बिजनेसमैन विजय माल्या था। विजय माल्या के जाने के बाद कर्नाटक बैस्ड इस टीम की ऑनरशिप यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड के पास है। इस ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर आनंद कृपालु हैं। इस टीम को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इस टीम की ब्रांड वेल्यू 69.8 मिलियम अमेरिकी डॉलर यानी करीब 582 करोड़ रुपये है। इस टीम को फैंस के बीच सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story