×

IPL Final 2022 RR vs GT : चौदह साल बाद राजस्थान बनेगी विजेता या गुजरात डेब्यू सीजन में ही जीतेगी खिताब ?

IPL Final 2022: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात-राजस्थान के बीच फाइनल होगा। राजस्थान पहली बार खिताब जीतने का मौका है तो गुजरात डेब्यू सीजन में ही बाजी मारना चाहेगी।

Prashant Dixit
Published on: 29 May 2022 6:24 AM GMT
IPL 2022 Final GT vs RR
X

IPL 2022 Final GT vs RR (image credit social media)

IPL 2022 Final GT vs RR : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के खिताबी मैच गुजरात टाइटंस (GT) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच खेला जाएगा। 15 साल पहले आईपीएल के पहले सफर में सुनहरी शुरुआत करने वाले राजस्थान एक बार फिर इतिहास को दोहराना चाहेंगे तो दिग्गजों को चित करके अपने पहले ही सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाली टीम गुजरात ने कामयाबी का नया इतिहास रचने की फिराक में होगी। यह मैच जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रूपये का इनाम मिलेगा।

हार्दिक पंड्या की कप्तानी - जब आईपीएल का यह सत्र शुरू हुआ था, तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि फाइनल मैच आरआर के संजू सैमसन और जीटी के हार्दिक पंड्या मैदान पर खेलने उतरेंगे। अपने करियर में कई उतार चढ़ाव देख चुके हार्दिक मुख्य कोच आशीष नेहरा के लिए दो महीने का यह सफर सपने जैसा रहा है। नीलामी के बाद इस टीम को परखे बिना ही दौड़ से बाहर मान लेने वाले क्रिकेट पंडितों से लेकर आलोचकों तक सभी को अपने प्रदर्शन से इन्होंने जवाब दिया है। और टीम अंक तालिका में शीर्ष पर तो रही ही साथ ही पहले क्वालि फायर में आरआर को हराकर के फाइनल में प्रवेश किया था।

डेविड मिलर - फिट होकर फॉर्म में लौटे हार्दिक ने बतौर कप्तान अपना लोहा मनवाया है। कप्तानी का दबाव लिए बिना बल्लेबाजी में भी वह चमके हैं। दूसरी ओर पांच बरस से अपनी लय हासिल करने को तरस रहे मिलर ने सभी को चौंकया है, जबकि तेवतिया ने साबित कर दिया, कि शारजाह में जड़े पांच छक्के महज तुक्का नहीं थे, राशिद खान ने अपनी तरकश में कई नए तीर रखे हैं तो ऋद्धिमान साहा ने अपने प्रदर्शन से कम से कम एक सत्र और खेलना पक्का कर लिया।

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम - गुजरात कभी भी क्रिकेट के के लिए मशहूर नहीं रहा है। इस राज्य से पार्थिव पटेल और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी जरूर निकले हैं। आज मैच में खचाखच भरे स्टेडियम में GT को अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेलने का फायदा भी मिलाना है। दूसरी ओर राजस्थान अपने पूर्व आईपीएल खिताब विजेता कप्तान के लिए आज जीत दर्ज करना चाहेंगी।

संजू सैमसन की कप्तानी - प्रतिभा की बात करें तो संजू सैमसन और हार्दिक पांड्या के बीच ज्यादा अंतर नहीं है। संजू भारत के लिए 20 मैच भी नहीं खेले हैं, लेकिन उनकी लोकप्रियता बहुत ही है, कप्तानी में इस कामयाबी के साथ उनकी प्रतिभा और परवान चढ़ी है। उनके पास रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, जोस बटलर, ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गज तो यशस्वी जायसवाल और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे युवा खिलाड़ी हैं, लेकिन संजू ने सभी के साथ अच्छा तालमेल बिठाकर टीम को इस मुकाम तक पहुंचाया है, आज का यह मैच ऐसा होगा जिसे क्रिकेटप्रेमी बरसों तक याद रखेंगे।

जॉस बटलर - राजस्थान रॉयल्स के पास जॉस बटलर के रूप में धाकड़ बल्लेबाज मौजूद है। बटलर ने आईपीएल 2022 में अपने खेल से सभी का दिल जीता है। उन्होंने आईपीएल 2022 के 16 मैचों में 824 रन बनाए हैं, जिसमें चार तूफानी शतक शामिल है। बटलर ने अपने दम पर राजस्थान रॉयल्स को कई मैच जिताए हैं। राजस्थान रॉयल्स टीम को फाइनल में पहुंचाने में जॉस बटलर ने अहम भूमिका निभाई है। आज के मैच में टीम उनसे फिर से एक बार अच्छे प्रर्दशन की उम्मीद करेगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story