...नहीं रहे दुनिया के जाने-माने अंपायर रूडी कोएर्टजन, कार एक्सीडेंट में हुई मौत

Rudi Koertzen Death: इस हादसे की जानकारी उनके बेटे रूडी कोएर्टजन जूनियर ने मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि ''वो अपने दोस्तों के साथ एक किसी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने गए थे और उनको सोमवार को वापस लौटना था लेकिन किसी कारणवश नहीं लौट पाए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 9 Aug 2022 12:36 PM GMT (Updated on: 9 Aug 2022 12:48 PM GMT)
Rudi Koertzen Death
X

Rudi Koertzen Death: क्रिकेट की दुनिया से एक बेहद दुखद खबर है। साउथ अफ्रीका के पूर्व अंपायर रूडी कोएर्टजन का मंगलवार को निधन हो गया। रूडी कोएर्टजन की मौत एक सड़क हादसे में हो गई। मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह रिवर्सडेल नामक इलाके में हुए एक दर्दनाक हादसे में उनकी मौत हो गई। 73 साल के रूडी कोएर्टजन ने 331 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की। क्रिकेट की दुनिया में उनकी गिनती महान अंपायरों में होती है।

दुनिया के बेस्ट अंपायर में थे शुमार:

रूडी कोएर्टजन दुनिया के बेस्ट अंपायर में शुमार थे। उनको आईसीसी ने अंपायरों के एलीट पैनल में कई सालों तक शामिल कर रखा था। उनकी असामयिक मौत के चलते क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई। रूडी कोएर्टजन के सम्मान में अफ़्रीकी टीम अगले मैच में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरेगी। उन्होंने 209 वनडे मुकाबलों में अंपायरिंग की। इसके अलावा वो दुनिया के उन तीन अंपायरों में शुमार थे जिन्होंने 100 से ज्यादा टेस्ट मैचों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड बनाया।

अपने घर लौट रहे थे कोएर्टजन:

अफ़्रीकी मीडिया के अनुसार रूडी कोएर्टजन मंगलवार सुबह केपटाउन से अपने घर लौट रहे थे। इस दौरान रिवर्सडेल नामक इलाके में उनकी कार सामने से आ रहे किसी वाहन से टकरा गई। इस हादसे का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक्सीडेंट में रूडी कोएर्टजन के अलावा दो और लोगों की मौत की सूचना है।

रूडी कोएर्टजन के बेटे ने दी जानकारी:

इस हादसे की जानकारी उनके बेटे रूडी कोएर्टजन जूनियर ने मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि ''वो अपने दोस्तों के साथ एक किसी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने गए थे और उनको सोमवार को वापस लौटना था लेकिन किसी कारणवश नहीं लौट पाए। जिसके चलते वह एक दिन की देरी से घर वापस आ रहे थे। रास्ते में उनकी कार एक्सीडेंट हो गई।

क्रिकेट की दुनिया में शोक की लहर

रूडी कोएर्टजन के निधन से क्रिकेट जगत में शोक की लहर छा गई। टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी वीरेंदर सहवाग ने रूडी कोएर्टजन के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया। सहवाग ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'उनके साथ कई यादें रही।' इसके अलावा सहवाग ने उनको याद करते हुए लिखा कि ''जब भी मैं ख़राब शॉट खेलता तो वो मुझे डांट लगाते और कहते थे कि ठीक से खेलों, मैं तुम्हे देख रहा हूं।''...

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story