×

Ruturaj Gaikwad: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतर्राष्ट्रीय में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने ऋतुराज गायकवाड़, रोहित, विराट और सूर्या भी हुए फैल

IND vs AUS Ruturaj Gaikwad: T20 अंतर्राष्ट्रीय में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऋतुराज गायकवाड़ से पहले कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक लगाने में सफल नहीं रहा था

Sachin Hari Legha
Published on: 29 Nov 2023 10:41 AM GMT
Ruturaj Gaikwad Century
X

Ruturaj Gaikwad Century (photo. BCCI)

IND vs AUS Ruturaj Gaikwad: असम की राजधानी गुवाहाटी में भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच खेले गए T20 मैच में भारतीय टीम को बेशक पराजय का सामना करना पड़ा। लेकिन, इस मैच में टीम इंडिया को नया उभरता हुआ सितारा भी मिल गया। जी हां, सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के रूप में भारतीय टीम को अपना अगला ओपनर मिल चुका है। जिन्होंने शानदार शतकीय पारी से इतिहास रच दिया है।

ऋतुराज गायकवाड़ ने जड़ा जबरदस्त शतक

आपको बताते चलें कि भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 222 रन बोर्ड पर लगा दिए थे। जिसमें सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) की शतकीय पारी का सबसे अहम योगदान रहा। उन्होंने मात्र 57 गेंद का सामना करते हुए नाबाद 123 रनों की पारी खेल कर इतिहास रच दिया। इस दौरान उनके बल्ले से 13 शानदार चौके और 07 जबरदस्त छक्के भी देखने को मिले।

अपनी इस पारी में ऋतुराज गायकवाड़ ने 215.79 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर कंगारू गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिया। ऋतुराज गायकवाड़ ने अपनी इस नाबाद पारी के साथ ही अपने नाम एतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। जी हां T20 अंतर्राष्ट्रीय में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऋतुराज गायकवाड़ से पहले कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक लगाने में सफल नहीं रहा था। वह ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बन चुके हैं। उनसे पहले रोहित शर्मा, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव भी यह कारनामा नहीं कर पाए थे।

ऋतुराज गायकवाड़ का फॉर्म

गौरतलाप है कि आईपीएल के दौरान ऋतुराज गायकवाड महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हैं। इस फॉर्मेट में भी उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। इसके अलावा उन्होंने हाल ही में एशियन गेम्स के दौरान भारतीय टीम की ओर से नेतृत्व भी किया था। अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को गोल्ड मेडल भी जीताने में सफल रहे हैं और अब बतौर सीनियर सलामी बल्लेबाज के रूप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व भी कर रहे हैं। यहां से ऋतु का क्रिकेट भविष्य काफी ज्यादा सुनहरा दिखाई दे रहा है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story