×

इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका को दी मात, सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

SA vs ENG 3rd Test: इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट में 9 विकेट से जीत दर्ज की। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच में पहले दो दिन का खेल नहीं हो पाया था। क्रिकेट फैंस को इस टेस्ट के ड्रा होने की पूरी उम्मीद थी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 12 Sep 2022 11:51 AM GMT
SA vs ENG 3rd Test
X

SA vs ENG 3rd Test

SA vs ENG 3rd Test: इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट में 9 विकेट से जीत दर्ज की। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच में पहले दो दिन का खेल नहीं हो पाया था। क्रिकेट फैंस को इस टेस्ट के ड्रा होने की पूरी उम्मीद थी। लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाज़ो की ने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज़ों पर कहर बरपाया। जिसके चलते टेस्ट मैच में इंग्लैंड को जीत मिल गई। पहले दो टेस्ट मैचों में दोनों टीमें बराबरी पर थी। लेकिन उसके बाद अब तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए सीरीज पर कब्जा जमा लिया। इंग्लैंड ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की। इस मैच में जीत के हीरो इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ ओली रॉबिन्सन रहे। जिन्होंने टेस्ट में कुल सात विकेट चटकाए।

इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से हराया:

तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने अफ्रीका को 9 विकेट से हराया। पहली पारी में अफ्रीका ने 118 रन बनाए थे। जिसके जवाब में मेजबान इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 158 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 40 रनों की बढ़त मिली। लेकिन इसके बाद दूसरी पारी में अफ्रीका ने 169 रन बना दिए। इससे टेस्ट के पांचवें दिन बल्लेबाज़ी के लिए खराब पिच पर इंग्लैंड को 130 रनों का लक्ष्य दिया। जिसको इंग्लैंड ने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। ओवल के मैदान पर एक बार फिर इंग्लैंड का दबदबा देखने को मिला।

ऑली रॉबिनसन की घातक गेंदबाज़ी:

इंग्लैंड की टीम में कई महीनों बाद वापसी करने वाले ऑली रॉबिनसन ने इस मैच में घातक गेंदबाज़ी की। ऑली रॉबिनसन दोनों पारियों में शानदार गेंदबाजी करते हुए अफ्रीका के बल्लेबाज़ों को काफी परेशान किया। पहली पारी में रॉबिनसन ने पांच अफ़्रीकी बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजा। जिसके चलते अफ्रीका की पूरी टीम 118 रनों पर ढेर हो गई। उसके बाद अगली पारी में भी रॉबिनसन की घातक गेंदबाज़ी देखने को मिली। हालांकि दूसरी पारी में इंग्लैंड के इस तेज़ गेंदबाज़ ने सिर्फ दो ही विकेट लिए। इनके अलावा सभी इंग्लिश गेंदबाज़ों ने मैच में शानदार गेंदबाजी की।

जैक क्राउली ने टेस्ट को बना दिया टी-20:

ओवल की पिच टेस्ट के पांचवें दिन बेहद खराब हो गई। साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी के 169 रनों के आधार पर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 130 रनों का लक्ष्य रखा था। बाकी तीन पारियों के स्कोर को देखते हुए यह टारगेट बहुत ही कठिन लग रहा था। लेकिन इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज़ जैक क्राउली ने टेस्ट में टी-20 के अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए टीम को 9 विकेट से जीत दिलाई। जैक क्राउली सिर्फ 57 गेंदों पर 69 रन बना दिए। जिसमें उनके बल्ले से 12 चौके निकले।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story