×

SA vs Ind, 3rd Test : भारत ने गंवाए 3 विकेट, राहुल ने बनाया जीरो

Rishi
Published on: 24 Jan 2018 11:58 AM GMT
SA vs Ind, 3rd Test : भारत ने गंवाए 3 विकेट, राहुल ने बनाया जीरो
X

जोहानसबर्ग : भारत के खिलाफ वंडर्स स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हावी रहे। पहले सत्र का खेल खत्म होने तक भारत ने 27 ओवरों में सिर्फ 45 रन ही बनाए हैं और अपने दो अहम विकेट खो दिए हैं।

भोजनकाल तक कप्तान विराट कोहली 24 और चेतेश्वर पुजारा पांच रन बनाकर खेल रहे थे।

ये भी देखें : SA vs Ind, 3rd Test: Struggling India reaches 45/2 at Lunch

भारत ने टॉस जीता और विराट ने तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जा रही इस विकेट पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। उनका यह फैसला अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने गलत साबित हुआ जो लगातार अपनी उछाल और स्विंग से मेहमान टीम की सलामी जोड़ी को परेशान कर रहे थे।

ये भी देखें : जोहान्सबर्ग टेस्ट: आज सम्मान की लड़ाई लड़ने उतरेगी टीम इंडिया

भारत को पहला झटका लोकेश राहुल के रूप में लगा। वर्नोन फिलेंडर की एक शानदार इनस्विंग गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों में जा समाई। राहुल एक भी रन नहीं बना पाए। वह सात के कुल स्कोर पर आउट हुए।

उनके बाद पुजारा और मुरली विजय (8) ने संघर्ष करने की कोशिश की, लेकिन मेजबान टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस द्वारा किए गए गेंदबाजी में बदलाव के कारण विजय का संघर्ष ज्यादा देर चल नहीं सका। विजय, कागिसो रबादा की बाहर जाती गेंद पर कवर ड्राइव खेलने गए तभी गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर डी कॉक के हाथों में चली गई। विकेटकीपर ने यहां कोई गलती नहीं की और विजय को पवेलियन लौटना पड़ा।

इन दोनों के जाने के बाद कप्तान विराट ने अच्छी बल्लेबाजी की और दबाव में बिखरने के बजाए अपना स्वाभविक खेल खेला। उन्होंने अभी तक 58 गेंदें खेलीं और तीन चौके लगाए हैं। पुजारा ने काफी धीमी बल्लेबाजी की। उन्होंने पांच रन बनाने के लिए 66 गेंदें खेली हैं। पुजारा और विराट के बीच अभी तक तीसरे विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story