×

SA vs IND: सेंचुरियन में कल बॉक्सिंग डे टेस्ट होगा आगाज, जानें पिच रिपोर्ट, प्लेइंग इलेवन और लाइव टेलीकास्ट के बारे में

SA vs IND: कई दिनों के प्रैक्टिस के बाद विराट कोहली एंड कंपनी रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलगी।आइए जानते है कि भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका की पिच रिपोर्ट, प्लेइंग इलेवन और भारत में लाइव टेलीकास्ट के बारे में...

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 25 Dec 2021 9:41 AM GMT
IND VS SA Series 2021
X

विराट कोहली और डीन एलगर की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

SA vs IND: टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका (India Vs South Africa) के खिलाफ सेंचुरियन में तीन टेस्ट मैचों में से पहला मैच खेलने के लिए तैयार है। कई दिनों के प्रैक्टिस के बाद विराट कोहली एंड कंपनी रविवार (26 दिसंबर) को प्रोटियाज क्रिकेट टीम (proteas cricket team) के खिलाफ सुपरस्पोर्ट पार्क क्रिकेट स्टेडियम (SuperSport Park Cricket Stadium) में उतरेंगी। आइए जानते है कि भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका की पिच रिपोर्ट (ind vs sa pitch report), प्लेइंग इलेवन (ind vs sa 1st test 2021 playing 11) और भारत में लाइव टेलीकास्ट (ind vs sa test live telecast in india) के बारे में...

टेस्ट क्रिकेट में नवनियुक्त उप-कप्तान रोहित शर्मा चोटिल होने के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। रोहित की जगह केएल राहुल को उपकप्तान की जिम्मेदारी दी गई है। बताया जा रहा है कि भारत की ओर से केएल राहुल मयंक अग्रवाल के साथ ओपनिंग कर सकते हैं।

रोहित शर्मा के अलावा शुभमन गिल भी मैच से बाहर है। गिल चोट के कारण सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय टीम के मध्यम क्रम में विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर शामिल हैं।

भारतीय टीम के अलावा बात करें दक्षिण अफ्रीका टीम की, दक्षिण अफ्रीका भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट में अपना दबदबा जारी रखना चाहेगा। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भारत के खिलाफ एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। इसलिए वे अपना रिकॉर्ड कायम रखने के लिए पूरी कोशिश करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी डीन एल्गर को दी गई हैं। एल्गर के कंधों पर टीम की काफी जिम्मेदारी होगी। वे एडेन मरकाम के साथ पहले टेस्ट में बल्लेबाजी करने की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं मीडिल में कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन और टेम्बा बावुमा जैसे बल्लेबाज के होने की संभावना है।

सुपरस्पोर्ट पार्क क्रिकेट स्टेडियम की पिच रिपोर्ट (supersport park Cricket Stadium pitch report)

जानकारी के अनुसार, सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क क्रिकेट स्टेडियम की पिच रिपोर्ट तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है। वहीं यह पिच उछाल और सीम-मूवमेंट बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ा कर सकती है। अगर बल्लेबाज खुद को समय देते हैं तो वे इस पिच पर लंबे समय तक टिक सकते हैं साथ ही उनके लिए चीजें आसान भी हो सकती हैं। जानकारों के मुताबिक, यहां आउटफील्ड तेज होती है जिससे बल्लेबाजों को शॉट्स लगाने में आसानी होती है।

भारत में लाइव टेलीकास्ट (ind vs sa test live telecast in india)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले टेस्ट मैच का प्रसारण (ind vs sa test live telecast channel) स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव टेलीकास्ट, वहीं डिज्नी + हॉटस्टार पर लाइव-स्ट्रीम (ind vs sa test live streaming) किया जाएगा।

भारत के खिलाफ इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन-

  1. डीन एल्गर (कप्तान) (Dean Elgar)
  2. एडेन मार्कराम (Aiden Markram)
  3. कीगन पीटरसन (Keegan Petersen)
  4. रस्सी वैन डेर ड्यूसेन (Rassie van der Dussen)
  5. तेम्बा बवुमा (Temba Bavuma)
  6. क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock)
  7. विलेम मुल्‍दर (Wiaan Mulder)
  8. केशव महाराज (Keshav Maharaj)
  9. कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada)
  10. डुएन ओलिविर (Duanne Olivier)
  11. लुंगी निडी (Lungi Ngidi)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

  • केएल राहुल (KL Rahul)
  • मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal)
  • चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)
  • विराट कोहली (Virat Kohli)
  • अजिंक्य रहाणे/हनुमा विहारी/ श्रेयस अय्यर (Ajinkya Rahane/ Hanuma Vihari/ Shreyas Iyer)
  • ऋषभ पंत (Rishabh Pant)
  • शार्दुल ठाकुर/ विहारी (Shardul Thakur/ Vihari)
  • आर अश्विन (R Ashwin)
  • मोहम्मद सिराज/इशांत शर्मा (Mohd Siraj/Ishant Sharma)
  • मोहम्मद शमी (Mohd Shami)
  • जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)
Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story