×

30 साल से 'चोकर्स' का ठप्पा नहीं मिटा पाई अफ़्रीकी टीम, 1992 विश्व कप से हुई थी इसकी शुरुआत

South Africa Chokers: टी-20 विश्वकप 2022 में रविवार को जो हुआ उसकी कल्पना शायद ही किसी क्रिकेट फैंस ने की होगी। साउथ अफ्रीका की टीम एक बार फिर बड़े उलटफेर का शिकार होकर आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट से बाहर हो गई। रविवार को अफ़्रीकी टीम को नीदरलैंड के सामने 13 रनों की हार झेलनी पड़ी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 6 Nov 2022 7:39 AM GMT
South Africa Chokers
X

South Africa Chokers

South Africa Chokers: टी-20 विश्वकप 2022 में रविवार को जो हुआ उसकी कल्पना शायद ही किसी क्रिकेट फैंस ने की होगी। साउथ अफ्रीका की टीम एक बार फिर बड़े उलटफेर का शिकार होकर आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट से बाहर हो गई। रविवार को अफ़्रीकी टीम को नीदरलैंड के सामने 13 रनों की हार झेलनी पड़ी। साउथ अफ्रीका एक बार फिर 'चोकर्स' साबित हो गई। यह पहली बार नहीं हुआ है जब अफ्रीका की टीम किसी बड़े टूर्नामेंट से फाइनल से पहले ही बाहर हो गई हो। इससे पहले कई बार ऐसा हो चुका है। लेकिन इस बार शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ऐसे नीदरलैंड से हारकर अफ्रीका बाहर हो जाएगी। साउथ अफ्रीका की टीम एक बार फिर 30 साल पहले लगे दाग को नहीं धो पाई।

1992 विश्व कप से हुई थी इसकी शुरुआत:

बता दें साउथ अफ्रीका ने 1992 में क्रिकेट में फिर से वापसी की थी। तब से लेकर अब तक यह टीम कभी कोई बड़ा खिताब नहीं जीत पाई। अफ्रीका को कभी किस्मत ने धोखा दिए तो कभी टीम के खिलाड़ियों का ख़राब प्रदर्शन.. टी20 विश्व कप के इतिहास में बड़े मौके पर साउथ अफ्रीका की टीम अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी नहीं जीत पाती है। रविवार को अफ्रीका के पास नीदरलैंड को हराकर अंतिम चार में पहुंचने का बहुत ही शानदार मौका था। लेकिन अब अफ्रीका की जगह पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। पाक टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ हुए अपने आखिरी मुकाबले में शानदार जीत के साथ अंतिम चार में अपनी जगह बनाई है।

30 साल पहले किस्मत ने दिया था धोखा:

बता दें 1992 के वर्ल्ड कप में अफ्रीका ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया था। अफ़्रीकी टीम ने विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई। लेकिन सेमीफाइनल में अफ्रीका का किस्मत ने साथ नहीं दिया। इस मैच में अफ्रीका को इंग्लैंड से 252 रनों का लक्ष्य मिला था। अफ्रीका की टीम बस जीत से कुछ ही रन दूर थी कि अचानक बारिश आने लग गई। जब बारिश की वजह से जब खेल को रोका गया तो साउथ अफ्रीका को 13 गेंद में 22 रन बनाने थे। इसके बाद बारिश के बाद फिर गेम शुरू हुआ तो अफ्रीका को मोस्ट प्रोडक्टिव ओवर नियम के तहत 1 गेंद में 22 रन का टारगेट मिला। हर कोई बड़ी स्क्रीन पर उस टारगेट को देखकर हैरान रह गया। उस दिन किस्मत ने अफ्रीका को ऐसा धोखा दिया जो आज तक जारी है।

दक्षिण अफ्रीका की टीम नीदरलैंड के खिलाफ एक अहम मुकाबले में उलटफेर का शिकार हो गई है। नीदरलैंड ने ग्रुप 1 के अपने आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका को 13 रन से हराकर ये मैच जीता। दक्षिण अफ्रीका की टीम एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप में चौकर्स साबित हुई हैं। बता दें नीदरलैंड की टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए। जिसके जवाब में अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 145 रन ही बना सकी। इस तरह एक बार फिर क्रिकेट अफ्रीका 'चोकर्स' के दाग को साथ लेकर टी-20 विश्वकप से बाहर हो गई।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story