×

Sachin Tendulkar: 'मुझे आज भी याद है उसने पहले दिन मेरे पैर छूए...' विराट कोहली के 50वें शतक पर ये क्या बोल गए सचिन तेंदुलकर?

World Cup 2023 Virat Kohli Sachin Tendulkar: विराट को बहुत-बहुत बधाई, उन्होंने इसे आसान बना दिया, वनडे प्रारूप में उनके 50 शतक हो गए हैं, अविश्वसनीय, उत्कृष्ट, हम सभी को उस पर बहुत गर्व है

Sachin Hari Legha
Published on: 15 Nov 2023 2:24 PM GMT
Sachin Tendulkar
X

Sachin Tendulkar (photo. Social Media)

World Cup 2023 Virat Kohli Sachin Tendulkar: क्रिकेट के भगवान के नाम से जाने जाने वाले मास्टर प्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को विराट कोहली (Virat Kohli) अपना आइडल मानते हैं और इस बात को उन्होंने खुद कई बार स्वीकार भी किया है। आज 15 नवंबर 2023 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के पहले सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली ने वनडे इंटरनेशनल करियर का 50वां शतक लगाकर तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इसके बाद दोनों खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया भी सामना आई है।

कोहली के 50वें शतक पर बोले सचिन तेंदुलकर

विराट कोहली के 50वें शतक सचिन तेंदुलकर ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “विराट को बहुत-बहुत बधाई, उन्होंने इसे आसान बना दिया, वनडे प्रारूप में उनके 50 शतक हो गए हैं। अविश्वसनीय, उत्कृष्ट, हम सभी को उस पर बहुत गर्व है। मुझे आज भी वह पहला दिन याद है, जब वह भारतीय ड्रेसिंग रूम में आये थे। अन्य खिलाड़ियों ने उसके साथ मज़ाक किया और उसे मेरे पैर छूने के लिए कहा और कहा कि यह परंपरा है।”

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपनी बात को जारी रखते हुए आगे कहा, “यह परंपरा है, आपको उनका आशीर्वाद लेने के लिए उसके पैर छूने होंगे, तभी आपका करियर अच्छा होगा। मैं हंस रहा था। आज उसी खिलाड़ी को इतनी खूबसूरती से आगे बढ़ते और हमारे देश के लिए इतने सारे सम्मान हासिल करते हुए देखकर मुझे उन पर बहुत ही ज्यादा गर्व हो रहा है।”

विराट कोहली ने दिया ये बयान

सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने हाल ही में कहा, “मैंने कोलकाता में कहा था, महान व्यक्ति (सचिन तेंदुलकर) ने अभी मुझे बधाई दी है। यह सब एक सपने जैसा लगता है, सच होने के लिए बहुत अच्छा है। मेरे लिए यह अतियथार्थवादी लगता है। आज फिर से एक बड़ा खेल, मुझे वही भूमिका निभानी थी जो मैंने पूरे टूर्नामेंट में निभाई है। ताकि मेरे आस-पास के लोग जा सकें और खुद को अभिव्यक्त कर सकें।”

उन्होंने आगे कहा, “बस ख़ुशी है कि सब कुछ इतनी अच्छी तरह से एक साथ आया और हमने बोर्ड पर एक शानदार स्कोर भी खड़ा किया। सबसे महत्वपूर्ण बात मेरी टीम को जीत दिलाना है और ऐसा करने के लिए जो भी करना पड़े, मैं वह करने के लिए तैयार हूं। चाहे सिंगल और डबल दौड़ना हो, बाउंड्री लगाना हो... टीम मुझसे जो भी करवाना चाहती हो। मुझे इस टूर्नामेंट में एक भूमिका दी गई है और मैं उसे अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता से निभाने की कोशिश कर रहा हूं - गहराई तक जाने की कोशिश करता हूं।”

अपने इस शतक को लेकर विराट कोहली ने कहा, “जैसा कि मैंने सपनों की बातें कही थीं। अनुष्का वहीं बैठी थीं, सचिन पाजी भी यहीं थे। इसे समझाना मुश्किल है। यदि मैं एक आदर्श चित्र बना सकूं तो मैं चाहूंगा कि यह चित्र हो। मेरा जीवन साथी, जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं वह वहां बैठा है, मेरा हीरो वहां बैठा है और मैं उन सबके सामने 50वां (वनडे शतक) लगाने में सफल रहा और ये सभी वानखेड़े में भी खड़े हैं, ऐसा इतिहास स्थल है, तो यह अद्भुत था।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story