×

IND vs ENG Test: सचिन ने बनाये हैं इंग्लैड में सबसे ज्यादा रन, रुट-कोहली के पास होगा इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका

IND vs ENG Test: पिछ्ले चार मैच की बात करे, तो भारत सीरीज में 2-1 से आगे है। जब कि जो रूट के पास इस मैच में 174 रन बनाकर के सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा।

Prashant Dixit
Published on: 24 Jun 2022 11:08 AM GMT
Joe Root and Sachin Tendulkar
X

Joe Root and Sachin Tendulkar (image credit internet)

IND vs ENG Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से टेस्ट मैच खेला जाना है। यह मैच भारत पिछ्ले साल 2021 इंग्लैंड दौरे पर गया था, तब उसको पांच टेस्ट मैच खेलने थे, पर कोरोना के कारण एक मैच नहीं खेला जा सका था। जो मैच अब भारत इंग्लैंड के दौरे पर जा रहा है, जहा उसको तीन वनडे और तीन ही टेस्ट मैच खेलने है। पर उस से पहले भारत पिछली सीरीज का बचा हुआ यह टेस्ट मैच खेलेगा। अगर पिछ्ले चार मैच की बात करे, तो भारत सीरीज में 2-1 से आगे है। जबकि की जो रूट के पास इस मैच में 174 रन बनाकर के सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा।

रोहित और रूट के पास रिकॉर्ड का मौका

अब दोनों टीम जब एक जुलाई से मैदान में मैच खेलने उतरेंगी, तो बदली हुई है, दोनों टीम के कोच और कप्तान अब बदल चुके है। जहा इंग्लैंड टीम की कमान बेन स्टोक्स के हाथ में होगी, तो वहीं भारत की कमान रोहित शर्मा के पास होगी। रोहित शर्मा के पास इंग्लैड में 15 साल बाद टेस्ट सीरीज जीत इतिहास रचने का मौका होगा, बाद मैच को जीतना या ड्रा करवाना होगा। जबकि अगर भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई इंग्लैड में टेस्ट सीरीज की बात करें, तो सबसे ज्यादा रन क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, जबकि दूसरे स्थान पर जो रूट है, जिनके पास इस मैच में 174 रन बनाकर के सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा।

भारत-इंग्लैंड टेस्ट में इंग्लैंड में ज्यादा रन

पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर ने 17 मैच में 1,575 रन 54.31 के औसत से बनाएं। दुसरे स्थान पर जो रूट ने 14 मैच में 1,401 रन 70.05 के औसत से बनाएं। तीसरे स्थान पर राहुल द्रविड़ ने 13 मैच में 1,376 रन 68.80 के औसत से बनाएं। चौथे स्थान पर एलिस्टेयर कुक ने 17 मैच में 1,196 रन 44.29 के औसत से बनाएं। जबकि पांचवे स्थान पर सुनील गावस्कर में 16 मैच में 1,152 रन 41.14 के औसत से बनाएं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story