×

IPL 2022 में Hit Wicket होने वाले पहले बल्लेबाज बने सुदर्शन, जानिए कौन अन्य खिलाड़ी इस तरह हुए OUT

IPL के इतिहास को देखा जाए तो सुदर्शन हिट विकेट होने वाले पहले खिलाड़ी नहीं हैं। साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी। सुदर्शन से पहले 12 अन्य खिलाड़ी भी हिट विकेट आउट हो चुके हैं।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By aman
Published on: 7 May 2022 8:24 AM GMT
sai sudarshan became first batsman to be hit wicket ipl 2022 know other players got out like this
X

sai sudarshan hit wicket ipl 2022 

IPL 2022 : इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 51 वां मुकाबला मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के बीच खेला गया। इस मैच में एक समय गुजरात टाइटंस (GT) की टीम मुंबई (MI) के खिलाफ काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी। आखिरकार, मुंबई की टीम (Team) जीतने में कामयाब रही। गुजरात की टीम आखिरी ओवर (Last Over) में जीत के लिए जरूरी 9 रन नहीं बना सकी और उसे 5 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

मुंबई (MI) के खिलाफ बल्लेबाजी (Batting) करने उतरी गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) की टीम के खिलाड़ी साईं सुदर्शन (Sai Sudarshan) हिटविकेट (Hit Wicket) आउट होकर पवेलियन लौटे।आईपीएल के मौजूदा सीजन (Season) में हिट विकेट होने वाले वे पहले खिलाड़ी बने। वैसे, यदि आईपीएल के इतिहास को देखा जाए तो सुदर्शन हिट विकेट होने वाले पहले खिलाड़ी नहीं हैं। साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी। सुदर्शन से पहले 12 अन्य खिलाड़ी भी हिट विकेट आउट हो चुके हैं।

रोमांचक मुकाबले में मुंबई की जीत

आईपीएल मैच (IPL Match) शुक्रवार को मुंबई इंडियंस (MI) और गुजरात टाइटंस (GT) के बीच रोमांचक मुकाबला खेला गया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम ने छह विकेट पर 177 रनों का स्कोर बनाया था। मुंबई की ओर से ईशान किशन (Ishan Kishan) ने 45, कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 43 और टिम डेविड (Tim David) ने नाबाद 44 रन बनाए।

सैक्स ने गेंदबाजी में किया कमाल

इसके बाद, 178 रनों का लक्ष्य लेकर बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 172 रन ही बना सकी। टीम आखिरी ओवर में जीत हासिल करने के लिए 9 रन बनाने थे मगर आखिरी ओवर फेंकने वाले सैक्स ने कमाल की गेंदबाजी (Bowling) करते हुए गुजरात की टीम से जीत छीन ली।

इस तरह आउट हुए सुदर्शन

गुजरात का दूसरा विकेट गिरने पर साईं सुदर्शन (Sai Sudarshan) बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। उन्होंने टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के साथ 37 रनों की साझेदारी (Partnerships) की। मैच के 15वें ओवर में पोलार्ड (Kieron Pollard ) की आखिरी गेंद पर सुदर्शन अजीबोगरीब तरीके से आउट हुए। उन्होंने पीछे हटकर पोलार्ड की गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश की, मगर उनका बल्ला (BAT) स्टंप पर जा लगा। इसी के साथ वे आईपीएल 2022 में हिट विकेट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 11 गेंदों पर 14 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक चौका (Four) और एक छक्का (SIX) जड़ा।

12 अन्य बल्लेबाज भी हो चुके हैं हिट विकेट

वैसे अगर, आईपीएल के इतिहास को देखा जाए तो साईं सुदर्शन हिट विकेट (Hit Wicket) होने वाले पहले खिलाड़ी नहीं हैं। आईपीएल में उनसे पहले 12 अन्य बल्लेबाज भी हिट विकेट का शिकार हो चुके हैं। आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी। पहले ही साल दो खिलाड़ी मिस्बाह उल हक (Misbah Ul Haq) और मुसाविर खोटे (Musavir Khote) हिट विकेट आउट हुए थे। 2009 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के स्वप्निल असनोदकर (Swapnil Asnodkar) हिट विकेट हुए, जबकि 2012 में रविंद्र जडेजा और सौरभ तिवारी (Saurabh Tiwari) दोनों बल्लेबाज इसी तरह आउट हुए थे।

इसी तरह, 2016 में तीन बड़े खिलाड़ी डेविड वॉर्नर (David Warner), युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और दीपक हुड्डा (Deepak Hooda) ने हिट विकेट होकर अपना विकेट गंवाया था। 2017 में शेल्डन जैक्सन ((Sheldon Jackson) भी इसी तरह आउट होकर पवेलियन लौटे थे। 2019 में रियान प्रयाग (Ryan Prayag), 2020 में मुंबई इंडियंस के हार्दिक पंड्या और 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) भी हिट विकेट होकर पवेलियन लौटे थे। अब 2022 में साईं सुदर्शन ने भी इसी तरह अपना विकेट गंवाया है। वे इस साल के आईपीएल में हिट विकेट होने वाले पहले जबकि आईपीएल के इतिहास में 13वें बल्लेबाज हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story