×

World Championship: वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर हुई साइना नेहवाल, यह भारतीय खिलाड़ी पहुंचे क्वार्टर फाइनल में

World Championship: भारत की 32 वर्षीय स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल को थाईलैंड की प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी से 17-21, 21-16 और 13-21 से हार मिली। इस जीत से बुसानन का साइना के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-3 का हो गया है।

Prashant Dixit
Published on: 25 Aug 2022 4:05 PM GMT
BWF World Championship Saina Nehwal
X

BWF World Championship Saina Nehwal (image social media)

BWF World Championship: ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल गुरूवार को महिला एकल प्री क्वार्टरफाइनल में कड़ी चुनौती पेश करने के बाद बुसानन ओंगबाम्रुंगफान से हारकर बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप से बाहर हो गई हैं। इस जीत से बुसानन का साइना के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-3 का हो गया है। तो वहीं भारत के युवा दो पुरुष युगल जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहीं है। पहली जोड़ी ध्रुव कपिला और एमआर अर्जुन, तो दूसरी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी अगले दौर में पहुंची।

साइना नेहवाल के खेल का पहला गेम

भारत की 32 वर्षीय स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल को थाईलैंड की प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी से 17-21, 21-16 और 13-21 से हार मिली। बुसानन ने शुरूआती गेम में 11-3 की बढ़त हासिल की, जिससे साइना दबाव में आ गयीं। हालांकि भारतीय खिलाड़ी ने इस अंतर को कम करते हुए 17-19 कर लिया, लेकिन थाईलैंड की खिलाड़ी ने वापसी की और आसानी से पहला गेम जीत लिया।

साइना नेहवाल के खेल का दूसरा गेम

पहले गेम के अंत में वापसी ने साइना को आत्मविश्वास दिया और पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ब्रेक तक 11-7 से आगे हो गयी, और यह गेम अंत में साइना ने 21-16 से अपने नाम कर लिया। नेहवाल ने आक्रामक खेलते हुए मैच निर्णायक गेम तक पहुंचा दिया। अब सभी को इन्तजार रहा तीसरे और मैच के निर्णायक गेम का।

साइना नेहवाल के खेल का तीसरा गेम

तीसरे गेम में भी दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर देना का मन बनाया और यह मैच टक्करी होता रहा। अंत में बुसानन ने लय हासिल करनी शुरू की और पांच अंक की बढ़त बनायी, वहीं साइना धीरे धीरे पिछड़ती रहीं और 26 साल की बुसानन ने सात मैच प्वाइंट से अपना क्वार्टरफाइनल में स्थान पक्का किया।

अर्जुन और कपिला ने जीता अपना मैच

भारत के युवा बैडमिंटन अर्जुन और कपिला की गैर वरीय जोड़ी ने 58 मिनट तक चले रोमांचक मुकाबले में सिंगापुर के टैरी ही और लोह कीन हीन पर 18-21, 21-15 और 21-16 से जीत दर्ज की। अब इन अब उनका सामना इंडोनेशिया के मोहम्मद असान और हेंड्रा सेतियावान से होगा। दूसरे दौर में आठवीं वरीयता प्राप्त और पिछली बार के कांस्य पदक विजेता डेनमार्क के किम एस्ट्रूप और एंडर्स स्कारूप रासमुसेन को हराया था।

सात्विक और चिराग ने भी जीत दर्ज़ की

भारत की दूसरी युवा जोड़ी सात्विक और चिराग की जोड़ी ने डेनमार्क के जेप्पा बे और लासे मोल्हेडे की जोड़ी को 35 मिनट में एकतरफा मैच के सीधे सेटों में 21-12 और 21-10 से हरा दिया। अब उनका सामना क्वार्टरफाइनल में जापान के ताकुरो होकी और युगो कोबायाशी की विश्व में दूसरी वरीय जोड़ी से होगा। यह मैच भारतीय खिलाडियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण व कठिन होने वाला है। अगर इस मैच में जीत मिली तो दोनों खिलाड़ी सेमी फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story