×

RIO: साइना-सिंधु ने जगाए रखी आस, सानिया-बोपन्ना की जोड़ी QF में

By
Published on: 11 Aug 2016 6:43 PM GMT
RIO: साइना-सिंधु ने जगाए रखी आस, सानिया-बोपन्ना की जोड़ी QF में
X

रियो डी जेनेरोः रियो ओलंपिक में भारत के लिए गुरुवार का दिन भी बैडमिंटन और टेनिस में आशा भरा रहा। पिछली बार की ब्रॉन्ज मेडल विजेता साइना नेहवाल और पीवी सिंधु ने अपने मुकाबले जीते। महिला डबल्स में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी हालांकि हार गई। टेनिस के मिक्स डबल्स मुकाबले में सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। वहीं, पुरुष और महिला हॉकी, तीरंदाजी और बॉक्सिंग में खिलाड़ियों ने निराश किया।

रियो ओलंपिक अपने मैच के दौरान पीवी सिंधु

बैडमिंटन में साइना-सिंधु की जीत

बैडमिंटन में साइना नेहवाल ने ग्रुप जी में ब्राजील की लोयानी विसेंटे को 39 मिनट तक चले मैच में सीधे गेम में 21-17, 21-17 से हराया। उन्हें अब उक्रेन की मारिया उलटिना से भिड़ना है। यह मैच 14 अगस्त को होगा। उधर, विश्व चैंपियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीत चुकीं पीवी सिंधु ने ग्रुप एम में दुनिया में 64वें नंबर की खिलाड़ी हंगरी की लारा सारोसी को 21-8, 21-9 से हरा दिया। सिंधु का अगला मुकाबला 14 अगस्त को कनाडा में ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स की चैंपियन ली मिशेली से होगा।

बैडमिंटन के महिला और पुरुष डबल्स में हार

महिलाओं के डबल्स में ज्वाला और अश्विनी की जोड़ी की शुरूआत निराशाजनक रही। उन्हें ग्रुप ए में जापान की अयाका ताकाहाशी और मिसाकी मातसुमोतो की विश्व में नंबर एक जोड़ी से महज 36 मिनट में 15-21, 10-21 से पराजय झेलनी पड़ी। पुरुष डबल्‍स में मनु अत्री और सुमित बी रेड्डी की जोड़ी को दुनिया की दूसरे नंबर की जोड़ी इंडोनेशिया के मोहम्मद अहसन और हेंद्रा सेतियावान के सामने 18-21 13-21 से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

ओलंपिक रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा

टेनिस के मिक्स डबल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने मिक्स डबल्स में ऑस्ट्रेलिया की समांथा स्टोसुर और जॉन पियर्स को 7-5, 6-4 से हराकर क्वॉर्टर फाइनल में जगह बना ली। चौथी वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी ने पहले सेट में 5-4 से बढ़त बनाई थी। लेकिन बाद में स्कोर 5-5 हो गया। बाद में 6-5 से बढ़त बनाकर दोनों ने पहला सेट 36 मिनट में 7-5 से जीता। दूसरे सेट में ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी पर सानिया-बोपन्ना हावी रहे और इसे भी जीत लिया।

रियो ओलंपिक रियो में नीदरलैंड के खिलाड़ी से गेंद छीनने की कोशिश में भारतीय खिलाड़ी

हॉकी में मौके गंवाए

पुरुष हॉकी में शानदार प्रदर्शन के बावजूद भारतीय टीम को नीदरलैंड से 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। नीदरलैंड ने अपने दोनों गोल पेनल्टी कॉर्नर पर रोजर होफमैन (32वें मिनट) और मिंक वान डेर वीरडन (54वें मिनट) के जरिए किए। भारत ने अपना अकेला गोल वीआर रघुनाथ (38वें मिनट) के जरिए पेनल्टी कॉर्नर पर किया। मुकाबले में जब सिर्फ चार मिनट बचे थे और भारत 1-2 से पिछड़ रहा था, उस वक्त टीम ने गोलकीपर पीआर श्रीजेश की जगह एक अतिरिक्त फॉरवर्ड उतार दिया। टीम को अंतिम कुछ सेकेंडों में पांच पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन भारतीय टीम ने सभी मौके गंवा दिए।

ओलंपिक भारत पर गोल दागने के बाद खुशी मनातीं अमेरिकी खिलाड़ी

महिला हॉकी में फिर हारे

महिलाओं की हॉकी टीम का रियो ओलंपिक में खराब प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहा। अपने लीग मैच में वह अमेरिका से 3-0 से हार गई। अमेरिकी टीम की ओर से पहला और दूसरा गोल कैथरीन बाम ने किया, जबकि तीसरा गोल मेलिना गोंजालेज ने दागा। भारतीय महिलाएं कहीं से भी अमेरिकी खिलाड़ियों के सामने नहीं टिक सकीं। खेल शुरू होने से लेकर अंत तक अमेरिकी खिलाड़ी ही ज्यादातर मौकों पर भारतीय टीम पर हमलावर नजर आईं।

रियो ओलंपिक बॉक्सर शिव थापा की फाइल फोटो

बॉक्सिंग, तीरंदाजी में भी निराशा

भारत के शिव थापा 56 किलो वर्ग में क्यूबा के रोबीसे रामीरेज से 03 से हार गए। उनकी बाईं आंख के ऊपर कट भी लग गया। अब भारत की उम्मीदें 75 किलो वर्ग में विकास कृष्ण और 64 किलो वर्ग में मनोज कुमार से हैं। दोनों प्री-क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच चुके हैं। वहीं, तीरंदाजी में दीपिका कुमारी और बोम्बायला देवी भी अपने मुकाबले हार गईं। दीपिका को दुनिया की नंबर दो चीनी ताइपे की टान या टिंग से 0-6 से जबकि बोम्बायला को मेक्सिको की एलेजांद्रा वेलेंसिया (दुनिया की 18वें नंबर की तीरंदाज) से 2-6 से हार का सामना करना पड़ा। तीरंदाजी में अब भारतीय चुनौती पुरुष स्पर्धा में ही बची है जिसमें एकमात्र अतनु दास प्रतिनिधत्व कर रहे हैं और वह शुक्रवार को अपना प्री-क्वॉर्टर फाइनल खेलेंगे।

रियो ओलंपिक में भारत के ईवेंट्स की विस्तृत खबरें देखिए खेल सेक्शन में...

Next Story