×

Irfan Pathan: रोहित विराट को लेकर आपस में भिड़े संजय मांजरेकर और इरफ़ान पठान, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Sanjay Manjrekar Irfan Pathan: मुझे लगता है कि भारतीय टीम को अनुभव और युवाओं का संयोजन करना चाहिए, जब हमने 2007 में आखिरी टी20 विश्व कप जीता था, तो कई लोगों ने कहा था

Sachin Hari Legha
Published on: 5 Dec 2023 11:07 AM GMT
Sanjay Manjrekar Irfan Pathan
X

Sanjay Manjrekar Irfan Pathan (photo. Social Media)

Sanjay Manjrekar Irfan Pathan: टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में रोहित शर्मा और विराट कोहली के भविष्य को लेकर काफी दुविधा है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-1 से श्रृंखला जीत के साथ अगले साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारी पहले ही शुरू कर दी है। हालांकि, उनके दोनों दिग्गजों ने सबसे छोटे प्रारूप से अपने अंतराल की अवधि बढ़ा दी है, जो आखिरी बार इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में हार गए थे। उसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने एक भी अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैक नहीं खेला। अब एक बार फिर से दिग्गज क्रिकेटर इरफ़ान पठान और संजय मांजरेकर के बीच दोनों खिलाड़ियों के लिए बहस हो चुकी है।

विराट-रोहित के लिए आपस में भिड़े दिग्गज

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए, मांजरेकर ने स्वीकार किया कि जबकि वह समझते हैं कि भारत अपने आईसीसी ट्रॉफी सूखे को खत्म करने के लिए बेताब है, उन्हें लगता है कि रोहित और कोहली की अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में वापसी पूरी तरह से प्रारूप में उनके फॉर्म पर निर्भर होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि जहां कोहली को ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए चुने गए युवा बल्लेबाजों के खिलाफ खुद को साबित करना होगा, वहीं रोहित का मुकाबला हार्दिक पांड्या से होगा।

इस दौरान संजय मांजरेकर ने आगे कहा, “विश्व कप के अंतिम चरण में हम शायद थोड़ा अलग क्रिकेट खेल रहे हैं। जब कुछ आपके हाथ से निकल जाता है, तो इसे सरल बनाएं। विश्व कप के करीब फॉर्म के आधार पर अपनी टीम चुनें। विराट कोहली को दिखाना होगा कि वह वर्तमान में खेल रहे युवाओं और टी20 बल्लेबाज और कप्तान के रूप में रोहित शर्मा बनाम टी20 बल्लेबाज, ऑलराउंडर और कप्तान हार्दिक पंड्या से बेहतर विकल्प हैं।”

हालांकि दिग्गज ऑलराउंडर इरफ़ान पठान मांजरेकर की बात से सहमत नहीं हुए और उनका मानना था कि एक टीम में युवा और अनुभव का मिश्रण होना चाहिए। इसके बाद उन्होंने लंबे समय से चले आ रहे मिथक को तोड़ते हुए एमएस धोनी के नेतृत्व में 2007 टी20 विश्व कप टीम का उदाहरण दिया कि एक अनुभवहीन भारतीय टीम ने ट्रॉफी जीती थी। पूर्व ऑलराउंडर ने बताया कि टीम में वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और हरभजन सिंह सहित कुछ अन्य वरिष्ठ खिलाड़ियों की अच्छी खासी हिस्सेदारी थी।

इस मामले में इरफ़ान पठान ने कहा, “मुझे लगता है कि भारतीय टीम को अनुभव और युवाओं का संयोजन करना चाहिए। जब हमने 2007 में आखिरी टी20 विश्व कप जीता था, तो कई लोगों ने कहा था कि यह एक युवा और अनुभवहीन टीम थी जिसने खिताब जीता, लेकिन ऐसा नहीं था। वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर तब कुछ समय तक खेल रहे थे। मैं और धोनी भी करीब चार साल तक टीम का हिस्सा रहे। वहां अजित अगरकर, युवराज सिंह और हरभजन सिंह भी थे। इसलिए आपको अनुभव को युवाओं के साथ जोड़ना होगा, खासकर उन परिस्थितियों के लिए जहां बल्लेबाजी थोड़ी मुश्किल हो जाती है।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story