×

Sarfaraz Khan ने 161 रनों की पारी खेल बीसीसीआई चयनकर्ताओं को भेजा नोटिस, कब खेलेंगे अंतर्राष्ट्रीय मैच!

BCCI Selectors Sarfaraz Khan: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के बीच सरफराज खान ने अच्छी बल्लेबाजी परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए लायंस के स्पिनरों पर रन लुटाए

Sachin Hari Legha
Published on: 25 Jan 2024 2:51 PM GMT
BCCI Selectors Sarfaraz Khan
X

BCCI Selectors Sarfaraz Khan (photo. Social Media)

BCCI Selectors Sarfaraz Khan: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के बीच सरफराज खान (Sarfaraz Khan) ने अच्छी बल्लेबाजी परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए लायंस के स्पिनरों पर रन लुटाए, जिनके पास उनके बार-बार के आक्रमण का जवाब नहीं था। असल में चयनकर्ताओं से अपने अनगिनत अपमान मिलने के बमुश्किल 48 घंटे बाद, मुंबई के 'रन-मशीन' सरफराज खान ने 161 रनों की शानदार पारी खेलकर राष्ट्रीय चयन समिति को कड़ी चेतावनी दी। जिसने 'अहमदाबाद में अनाधिकारिक टेस्ट' मैच के दूसरे दिन भारत ए को इंग्लैंड लायंस पर पूरी तरह से हावी कर दिया।

आपको बताते चलें कि पहले दिन इंग्लैंड को 152 रनों पर समेटने के बाद, भारत ए ने दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के 150 रनों से की और पहली पारी में 337 रनों की विशाल बढ़त के साथ 489 रनों पर समाप्त हुई, जिससे उन्हें पारी की जीत के लिए अच्छा मौका मिलेगा। जबकि अनुभवी अभिमन्यु ईश्वरन (58) और बाएं हाथ के देवदत्त पडिक्कल (105) ने 162 रन की शुरुआती साझेदारी के साथ मंच तैयार किया, सरफराज ने अच्छी बल्लेबाजी और बार-बार आक्रमण कर परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए लायंस के स्पिनरों पर रन लुटाए, जिनके पास उनके जवाब नहीं थे।

जबकि छोटा भाई मुशीर खान दक्षिण अफ्रीका में चल रहे अंडर-19 विश्व कप में आयरलैंड के खिलाफ शानदार शतक के साथ भारत के लिए हीरो था, सरफराज, इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में विराट कोहली के प्रतिस्थापन के रूप में रजत पाटीदार द्वारा पछाड़े जाने के बाद अपेक्षित रूप से आहत थे। सर्वोत्तम संभव चीज़ - उसके बल्ले को सारी बातें करने दें। नरेंद्र मोदी स्टेडियम 'ग्राउंड ए' में हालात शानदार थे, लेकिन कोई भी इस हट्टे-कट्टे मुंबईकर से श्रेय नहीं छीन सकता, जिन्होंने स्पिनरों से निपटने के तरीके पर मास्टरक्लास दिया।

उनके सभी पांच छक्के विशेषज्ञ स्पिनरों की गेंदों पर लगे - तीन उन्होंने बाएं हाथ के स्पिनर कैलम पार्किंसन पर लगाए, सभी मैदान के नीचे, जबकि कुछ अधिकतम छक्के ऑफ स्पिनर ओलिवर प्राइस पर लगे, जिनमें से एक काउ कॉर्नर पर लगा। वह पार्किंसन को विशेष रूप से पसंद करते थे, जिन पर 18 में से नौ चौके लगे थे। उन्होंने बार-बार अपने पैरों का इस्तेमाल किया और कई इनसाइड आउट ड्राइव भी खेलीं। सरफराज ने विपक्षी टीम के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज मैथ्यू पॉट्स (6/125) पर भी कड़ा प्रहार किया, जो दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं, जो पहले ही इंग्लैंड के लिए खेल चुके हैं।

गौरतलब है कि कवर और अतिरिक्त कवर सीमा क्षेत्र पर बार-बार प्रहार करने के कारण उन्हें आधा दर्जन सीमाओं के लिए क्रीम लगाया गया था। उन्होंने वाशिंगटन सुंदर (57) के साथ छठे विकेट के लिए 169 रन और स्पिनर सौरभ कुमार (77) के साथ सातवें विकेट के लिए 96 रन जोड़े, जो विलो के साथ शानदार फॉर्म में थे, उन्होंने 16 चौकों की मदद से खुद को आउट किया। यह पारी सरफराज को टेस्ट टीम में जगह बनाने की दौड़ में मजबूती से बनाए रखेगी क्योंकि कोई नहीं जानता कि कब कोई चोटिल हो जाए, क्योंकि अगर श्रेयस अय्यर मौजूदा सीरीज में खेलने में विफल रहते हैं तो वह निश्चित रूप से अगली कतार में होंगे।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story